Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: मार्च में आएगी 8वीं किस्त, इन नियमों में हुआ बदलाव, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के किसानों के खाते में 8वीं किस्त का भुगतान मार्च, 2021 के अंत तक होने की उम्मीद है
अपडेटेड Feb 21, 2021 पर 12:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत देशभर के किसानों के खाते में 8वीं किस्त का भुगतान मार्च, 2021 के अंत तक होने की उम्मीद है। अब तक देशभर के किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिये 7 बार इस स्कीम के तहत 2000-2000 रुपये जमा हो चुके हैं। साथ ही आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि को लेकर बड़ा बदलाव किया है। किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए जमीन के प्लॉट नंबर की भी जानकारी देनी होगी साथ ही दाखिल खारिज का पेपर जमा करना होगा। तभी किसानों को इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

केंद्र सरकार ने कहा है कि इस योजना का लाभ लेने वाले नए आवेदकों को रजिस्ट्रेशन कराते वक्त आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन के प्लॉट नंबर की जानकारी देनी होगी। जिन लोगों के संयुक्त परिवार है उन लोगों को अपने हिस्से की जमीन को अपने नाम पर कराना होगा। उसके बाद ही वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। हालांकि, सरकार ने कहा है कि इस नए नियम का लाभ योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पडे़गा। यानी नया रजिस्ट्रेशन कराने वालों पर यह नियम लागू होगा।

इन लोगों को नहीं मिलेगा योजना का फायदा

अग कोई किसान खेती करता है लेकिन जमीन उसके नाम नहीं है, यानी जमीन अगर उसके पिता या दादा के नाम पर है तो उसे 6000 रुपये सालाना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को जमीन अपने नाम पर करानी होगी। अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से लीज पर लेकर खेती करता है, तो भी उसे भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना में लैंड की ऑनरशिप जरूरी है, तभी आप इसका लाभ ले पाएंगे। यानी खेतीहर किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। वहीं, अगर कोई किसान या परिवार में कोई संसदस्य वैधानिक पद पर है तो उसे भी इसका लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे चेक करें लिल्ट में नाम

• सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और राइट साइड में दिए गए Farmers Corner के विकल्प पर जाएं।
• इसके बाद Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें और आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट नंबर एंटर करें
• ऐसा करके आप चेक कर पाएंगे कि लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

ऐसे चेक करें स्टेटस

• सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और राइट साइड में दिए गए Farmers Corner के विकल्प पर जाएं।
• इसके बाद Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही नया पेज खुल जाएगा।
• नए पेज पर आधार नंबर, बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें, इन तीनों के जरिये आप चेक कर सकते हैं कि आपके  अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
• आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर एंटर करें, इसके बाद Get Data पर क्लिक करें।
• ऐसा करते ही आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौन सी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।
• आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको इस जगह पर मिल जाएगी, यदि FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में आ जाएगी।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।