Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Eastern Economic Forum में बोले पीएम मोदी- रूस को $1 bn का लोन देगा भारत

पीएम ने रूस के Far East Reason के विकास के लिए उसे 1 बिलियन यूएस डॉलर का लोन देने का वायदा किया है
अपडेटेड Sep 06, 2019 पर 10:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय रूस की यात्रा पर हैं। अपनी यात्रा के दूसरे दिन उन्होंने Eastern Economic Forum को संबोधित किया। इस संबोधन में पीएम ने रूस के Far East Region के विकास के लिए उसे 1 बिलियन यूएस डॉलर का लोन देने का वायदा किया।


पीएम ने रूस के फार ईस्ट रीज़न के साथ भारत के रिश्ते मजबूत करने के लिए फोरम में Act Far East की पॉलिसी लॉन्च की। उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों के आर्थिक संबंध मजबूत होंगे।


व्लादिवोस्तोक में बोल रहे पीएम मोदी ने कहा कि फार ईस्ट के साथ भारत का संबंध बहुत पुराना है। यहां कॉन्सुलेट खोलने वाला भारत पहला देश था। जब सोवियत रूस में विदेशियों के आने-जाने पर रोक था, व्लादिवोस्तोक भारतीयों के लिए खुला हुआ था।


 राष्ट्रपति पुतिन के पास यहां के विकास के लिए विजन है। भारत भी फार ईस्ट के विकास के लिए रूस को 1 बिलियन डॉलर देगा। पीएम ने कहा कि इस फोरम में दोनों देशों की इन कोशिशों से न बस फार ईस्ट का भला होगा, बल्कि यह पूरी मानवता के हित में होगा।


उन्होंने कहा कि भारत भी सबका साथ-सबका विकास के विजन को लेकर चलता है। उन्होंने कहा कि हम भारत को 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने को लेकर जी-जान से काम कर रहे हैं।


इसके पहले बुधवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मोदी की मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी, जिसमें पीएम मोदी ने कहा कि दोनों ही देश किसी भी देश के आंतरिक मसलों में किसी भी बाहरी शक्ति का दखल बर्दाश्त नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि रूस भारत का अभिन्न दोस्त और भरोसेमंद साथी है और यह दोनों देशों के बीच के सहयोग को नए आयाम देने का ऐतिहासिक मौका है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।