Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Modi-Xi Jinping Meet: आज महाबलिपुरम में मिलेंगे मोदी-जिनपिंग, ये है पूरा शेड्यूल

दोनों नेताओं की मुलाकात मंदिरों के शहर महाबलिपुरम की एक सातवीं सदी के एक प्राचीन मंदिर के परिसर में होगी
अपडेटेड Oct 11, 2019 पर 16:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Modi-Xi Jinping Informal Summit। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आज से दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता शुरू होने वाली है। दोनों राष्ट्रप्रमुख ओडिशा के महाबलिपुरम में मिल रहे हैं। पीएम मोदी चेन्नई पहुंच चुके हैं। वो चेन्नई से चॉपर के जरिए महाबलिपुरम पहुंचेंगे।


दोनों नेताओं की मुलाकात मंदिरों के शहर महाबलिपुरम की एक सातवीं सदी के एक प्राचीन मंदिर के परिसर में होगी। कश्मीर पर चल रही भारत-चीन की असहमति को देखकर ऐसा लग रहा था कि दोनों नेताओं की यह अनौपचारिक मुलाकात रद्द हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और आखिरकार चीनी राष्ट्रपति भारत आ रहे हैं। दोनों नेताओं की यह 15वीं मुलाकात है।


इस मुलाकात में सबसे ज्यादा नजर कश्मीर पर चीन के रुख पर रहेगी। कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद से चीन ने पाकिस्तान की तर्ज पर इसका विरोध किया है। चीन भारत के कदम को एकपक्षीय बदलाव की तरह देखता है। ऐसे में देखना होगा कि इस मीटिंग में दोनों पक्ष एक दूसरे के सामने अपना-अपना पक्ष कैसे रखते हैं।


कुछ ऐसा रहेगा पूरा कार्यक्रम


शुक्रवार को शी जिनपिंग सीधे महाबलिपुरम एयरपोर्ट आएंगे। यहां से उन्हें होटल ITC Grand ले जाया जाएगा। इसके बाद वो और पीएम मोदी महाबलिपुरम के लिए निकलेंगे। पीएम मोदी शी जिनपिंग को लेकर सबसे पहले अर्जुन पेनेंस जाएंगे। यह एक विशाल शिलापट्टी है, जिसपर कई आकृतियां उकेरी गई हैं। इससे कई पौराणिक कहानियां जुड़ी हुई हैं। इसके बाद पीएम शी को पंचरथ दिखाने ले जाएंगे। यहां पांच अधूरे रथ हैं, जो पांडवों के कहे जाते हैं। इसके बाद दोनों नेता समुद्र किनारे मौजूद तट मंदिर जाएंगे। यहां इस उपलक्ष्य में कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, जहां दक्षिण भारत की संस्कृति का प्रदर्शन किया जाएगा। शाम सात बजे के आसपास दोनों नेताओं का साथ में डिनर का कार्यक्रम है।


शनिवार को दोनों नेता सुबह 10 बजे के बाद एक दूसरे से मिलेंगे। 11 बजे से दोनों डेलीगेशन के बीच मीटिंग होगी। 12 बजे के बाद लंच का आयोजन है। लंच के बाद दोपहर दो बजे पीएम मोदी शी जिनपिंग को वहीं से बीजिंग के लिए विदा करेंगे और दिल्ली लौट आएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।