Moneycontrol » समाचार » राजनीति

नतीजों के पहले ही अगली सरकार के लिए बन गया है एजेंडा!

प्रकाशित Mon, 15, 2019 पर 10:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लोकसभा चुनाव शुरू हो चुके हैं और नतीजे आने में अभी वक्त है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही नीति निर्माण संस्थाओं को अगली सरकार के अगले 100 दिनों की नीति और योजनाएं तैयार करने को कह दिया है।


बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, पीएम मोदी ने नीति आयोग, प्रधानमंत्री कार्यालय और प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर अधिकारियों को अगली सरकार के पहले 100 दिनों का एजेंडा तैयार करने को कह दिया है। इसमें सबसे ज्यादा फोकस अगले पांच सालों में जीडीपी ग्रोथ को डबल डिजिट में करने का होगा।


रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस एजेंडे में जॉब, एजुकेशन और हेल्थ सेक्टर को फोकस में रखा जाएगा। साथ ही देश को 2047 तक विकसित देशों की श्रेणी में रखने का भी लक्ष्य है।


सरकार ऑयल, गैस, इंफ्रास्ट्रक्चर और एजुकेशन जैसे सेक्टर्स को लाल फीताशाही से मुक्त करने की दिशा में काम करेगी क्योंकि सरकार का मानना है कि देश के कोर सेक्टर्स को लाल फीताशाही से मुक्त करने पर जीडीपी ग्रोथ अपने आप बढ़ेगी। यहां तक कि इसकी वृद्धि 2.5 फीसदी तक रह सकती है।


सरकार इस एजेंडे में लघु उद्योग, एनर्जी सेक्टर और टूरिज्म के अलावा पेयजल और नदियों की लिंकिंग पर भी काम करेगी। रोड, एयपोर्ट और बंदरगाहों का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के साथ-साथ सरकारी की योजना एयरपोर्ट्स के साथ-साथ होटल का नेटवर्क भी बनाने की होगी।


नीति आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल नीति आयोग, पीएमओ और प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर प्रोफेसर के विजय राघवन के ऑफिस के साथ बैठकें कर रहा है।