Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

PM in Bhutan: भूटानी छात्रों से मिले मोदी, स्पेस और डिजिटल पेमेंट में सहयोग के लिए बुलाया भारत

पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा के तौर पर भूटान गए हुए हैं
अपडेटेड Aug 19, 2019 पर 09:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा पर भूटान गए हुए हैं। यहां रविवार की सुबह उन्होंने भूटान रॉयल यूनिवर्सिटी में भूटानी छात्रों से मुलाकात की और उन्हें संबोधित किया।


पीएम मोदी शनिवार की सुबह अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भूटान पहुंचे थे। उनका स्वागत यहां भूटानी प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने किया।


पीएम अपनी यात्रा के दूसरे दिन भूटान रॉयल यूनिवर्सिटी पहुंचे थे। यहां उन्होंने भूटानी छात्रों को स्पेस टेक्नोलॉजी और दूसरे सेक्टर्स में काम करने और सीखने के लिए भारत आने का न्योता दिया।


बता दें कि पीएम ने शनिवार को यहां सार्क सैटेलाइट प्रोग्राम के तहत थिंपू ग्राउंड स्टेशन का उद्घाटन किया था। स्पेस टेक्नोलॉजी में भूटान का स्वागत करते हुए पीएम ने कहा- मुझे उम्मीद है कि भूटान के युवा वैज्ञानिक जल्द ही अपनी सैटेलाइट बनाएंगे और भूटान की अलग पहचान बनाएंगे।


मोदी ने छात्रों से कहा कि आज दुनिया कई तरह के मौके सामने रख रही है। ऐसे में उनमें असाधारण काम करने की शक्ति और क्षमता है, जो उनकी आगे की पीढ़ियों को प्रभावित करेगा। उन्होंने इन छात्रों से लगन से काम करने और भूटान को नई ऊंचाइयों पर ले जाने को कहा।


पीएम ने कहा कि आगे कई तरह की चुनौतियां आने वाली हैं लेकिन उनसे उबरने के लिए आपके पास युवा दिमाग है। मैं आपसे कहना चाहता हूं कि युवा होने के लिए यह सबसे अच्छा समय है।


पीएम ने कहा कि भारत ने कई क्षेत्रों में ऐतिहासिक बदलाव ले आया है। भारत गरीबी हटाने को लेकर तेजी से काम कर रहा है और वो कई अहम मुद्दों पर भूटान के साथ मिलकर काम करना चाहता है। अब वो स्कूलों, स्पेस टेक्नोलॉजी, से लेकर डिजिटल पेमेंट और डिजास्टर मैनेजमेंट तक भूटान को बड़े पैमाने पर सहयोग देने का इच्छुक है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।