Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

मन की बात में बोले पीएम मोदी, युवा रहें नशे से दूर, बेटियों के सम्मान में चलाएं #BharatKiLaxmi अभियान

पीएम मोदी आपने दूसरे कार्यकाल में चौथी बार मन की बात कर रहे हैं। उन्होंने इस बार तंबाकू सेवन से लेकर ई-सिगरेट तक छोड़ने की अपील की।
अपडेटेड Sep 30, 2019 पर 09:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पीएम मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल चौथी बार 29 सितंबर रविवार को मन की बात कार्यक्रम किया। पीएम मोदी ने नशा मुक्ति से लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक और बेटियों के नाम भारत की लक्ष्मी अभियान चलाने की अपील की।


पीएम मोदी ने मन की बात शुरुआत करते हुए कहा कि आने वाले समय में कई त्योहार आ रहे हैं। जिसमें आप सभी लोगों को नवरात्रि महोत्सव, गरबा, दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली, भैया-दूज, छठ पूजा, अनगिनत त्योहार मनाएंगे। आप सभी को आने वाले त्योहारों की ढेर सारी शुभकानाएं। उन्होंने कहा कि जो लोग ऐसे त्योहान नहीं मना पाते, उसे चिराग तले अंधेरा कहा गया है। हमें पूरी जागरूकता और संकल्प के साथ इस अंधेरे को खत्म करना है।


पीएम मोदी ने कहा की दीवाली में सौभाग्य और समृद्धि के रूप में लक्ष्मी का आगमन होता है। हमारी संस्कृति में बेटियों को ही लक्ष्मी कहा गया है। कई बेटियां हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से परिवार का, समाज का नाम रोशन किया है। इस दीपावली में हम बेटियों के सम्मान में कार्यक्रम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सेल्फी विथ डाउटर की तरह हम भारत की लक्ष्मी को प्रोत्साहन देने के लिए इस बार #BharatKiLaxmi अभियान चलाएं।


इस बार मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ लता मंगेशकर भी थी। अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने तला मंगेशकर को जन्म दिन की अग्रिम बधाई दी थी, जिसे मन की बात कार्यक्रम में सुनाया गया। बता दें कि लता मंगेशकर का 28 सितंबर को जन्म दिन था।


इसके साथ ही पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि सब लोग इस महाअभियान का हिस्सा बनें।


पीएम मोदी ने युवाओं को भी नशे की लत से दूर रहने की सलाह दी । उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी शौक के लिए तंबाकू, सिगरेट शुरु कर देती है। लिहाजा उन्होंने युवाओं से अपील की है कि तंबाकू, ई सिगरेट से दूर रहें। पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि युवा इस गलतफहमी में न रहें कि ई-सिगरेट नुकसानदायक नहीं है, यह भी उतनी ही नुकसानदायक है, जितनी सिगरेट और तंबाकू। 


पीएम मोदी ने मरियम थ्रेसिया का जिक्र करते हुए कहा कि सिस्टर थ्रेसिया ने 50 साल के अपने छोटे से जीवनकाल में मानवता की भलाई के लिए जो काम किए, वो पूरी दुनिया के लिए मिसाल है।


दरअसल, मरियम थ्रेसिया को अगले महीने वेटिकन सिटी में सम्मानित किया जाएगा और उन्हें संत घोषित किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ऐसे असाधारण लोगों की जन्मभूमि और कर्मभूमि रहा है जो अपने लिए नहीं, औरों के लिए जीते हैं। उन्होंने कहा कि 13 अक्टूबर को पोप फ्रांसिस मरियम थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे जो हर भारतीय के लिए गर्व की बात है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।