Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

PM मोदी ने ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर की हाईलेवल समीक्षा बैठक, दिए ये निर्देश

अधिकारियों ने देश में चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन आयात करने के संबंध में किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी प्रधानमंत्री को अवगत कराया
अपडेटेड Apr 17, 2021 पर 08:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को देश में ऑक्सीजन आपूर्ति की मौजूदा स्थिति के साथ ही, कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित 12 राज्यों में आगामी 15 दिनों में इसके अनुमानित इस्तेमाल के मद्देनजर पैदा होने वाले हालात की समीक्षा की। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, पीएम मोदी ने देश में मेडिकल ग्रेड की ऑक्सीजन (Medical Grade Oxygen) की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की भी विस्तार से समीक्षा की।


पीएम ने जोर देकर कहा कि मंत्रालयों और राज्य सरकारों के बीच तालमेल सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। PMO के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रालयों के बीच आपसी समन्वय और राज्य सरकारों के साथ सहयोग सुनिश्चित करने को कहा। स्वास्थ्य, DPIIT, स्टील, सड़क परिवहन जैसे मंत्रालयों के इनपुट भी पीएम के साथ साझा किए गए।


बयान में कहा गया कि पीएम मोदी ने देश में आक्सीजन आपूर्ति की वर्तमान स्थिति और कोरोना महामारी से अत्यधिक प्रभावित 12 राज्यों में आगामी 15 दिनों में इसके अनुमानित इस्तेमाल की स्थिति की समीक्षा की। इन 12 राज्यों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं। इन राज्यों में ऑक्सीजन आपूर्ति की जिलावार स्थिति के बारे में पूरी डिटेल प्रधानमंत्री के सामने पेश किया गया।


अधिकारियों ने देश में चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन आयात करने के संबंध में किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी प्रधानमंत्री को अवगत कराया। पीएम मोदी को बताया गया कि केंद्र और राज्य नियमित संपर्क में हैं और अनुमानित मांग के अनुमान 20 अप्रैल, 25 अप्रैल और 30 अप्रैल को राज्यों के साथ साझा किए गए हैं। इसके मुताबिक, 20 अप्रैल, 25 अप्रैल और 30 अप्रैल को अपनी अनुमानित मांग को पूरा करने के लिए इन 12 राज्यों को 4,880 मीट्रिक टन, 5,619 मीट्रिक टन और 6,593 मीट्रिक टन आवंटित किया गया है।


बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए देश में उत्पादन क्षमता के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी गई। पीएम मोदी ने प्रत्येक प्लांट की क्षमता के अनुसार ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने का सुझाव दिया। ये सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया कि स्टील प्लांटों में ऑक्सीजन की आपूर्ति के स्टॉक को चिकित्सा उपयोग के लिए उपलब्ध किया जा रहा है। पीएम मोदी ने अधिकारियों से पूरे देश में ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।