Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

SCO Summit: पाक के एयरस्पेस से नहीं गुजरेगा पीएम मोदी का विमान, MEA ने बदला प्लान

पीएम मोदी किर्गिस्तान के बिश्केक में हो रही शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं।
अपडेटेड Jun 12, 2019 पर 15:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बिश्केक यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि पीएम मोदी अब पाकिस्तान के एयरस्पेस होते हुए बिश्केक नहीं जाएंगे। इसके पहले मंगलवार को खबर आई थी कि पीएम का विशेष विमान पाकिस्तान के रास्ते से होते हुए बिश्केक जाएगा।


बता दें कि पीएम मोदी किर्गिस्तान के बिश्केक में हो रही शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं। ये सम्मेलन 14-15 जून को होना है।


विदेश मंत्रालय ने बुधवार को जानकारी दी कि अब पीएम मोदी का विमान बिश्केक जाते समय ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से गुजरेगा।


हालांकि, इसके पहले खबर आई थी कि भारत के अनुरोध के बाद पाकिस्तान के एयरस्पेस से पीएम मोदी के विमान को उड़ने की मंजूरी मिल गई थी लेकिन एक अधिकारी के मुताबिक ये सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद ही तय होना था। अब बुधवार को विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के एयरस्पेस पीएम मोदी के विमान को न गुजारने का फैसला किया है।


बता दें कि बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविर पर भारतीय एयरफोर्स के हमले के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था। उसके बाद से पाकिस्तान ने 11 में से सिर्फ दो रास्ते खोल रखे हैं जो दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर से होकर गुजरते हैं।