Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

PMC Bank मामले का होगा रिजॉल्यूशन RBI से सेंट्रम को स्मॉल फाइनेंस बैंक खोलने का अप्रूवल

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक में बड़ा घोटाला सामने आने के बाद के बोर्ड को निलंबित कर एक एडमिनिस्ट्रेटर की नियुक्ति की थी
अपडेटेड Jun 19, 2021 पर 10:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड को स्मॉल फाइनेंस बैंक शुरू करने के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। इससे वह मुश्किलों में फंसे पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) को टेकओवर कर सकेगी। RBI ने कहा कि वह आवेदनकर्ता के जरूरी शर्तों को पूरा करने को लेकर संतुष्ट होने के बाद स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए लाइसेंस देने पर विचार करेगा।


इसके साथ ही PMC बैंक के रिजॉल्यूशन की शुरुआत भी हो गई है। इससे इस बैंक के डिपॉजिटर्स को राहत मिलेगी।


RBI ने मार्च में कहा था कि PMC बैंक के रिजॉल्यूशन प्रोसेस में कुछ समय लग सकता है क्योंकि इसकी फाइनेंशियल स्थिति ठीक नहीं है। हालांकि, इसके साथ ही उसने बताया था कि इस बैंक को टेकओवर करने के लिए कुछ इनवेस्टर्स से बाइंडिंग ऑफर मिले हैं।


इसके बाद RBI ने बैंक पर लगाए गए निर्देशों की अवधि बढ़ाकर 30 जून तक कर दी थी। RBI ने दो वर्ष पहले PMC बैंक के बोर्ड को हटाकर एक एडमिनिस्ट्रेटर की नियुक्ति की थी।


पिछले वर्ष मार्च तक PMC बैंक के पास 10,727.12 करोड़ रुपये के कुल डिपॉजिट और 4,472.78 करोड़ रुपये के कुल एडवांसेज थे। बैंक का ग्रॉस NPA 3,518.89 करोड़ रुपये था।


PMC बैंक की शेयर कैपिटल 292.94 करोड़ रुपये है। बैंक को 2019-20 के दौरान 6,835 करोड़ रुपये का नेट लॉस हुआ था। बैंक की 8,383 करोड़ रुपये की लोन बुक का लगभग 70 प्रतिशत रियल एस्टेट कंपनी HDIL ने लिया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।