Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

BSE-500 की 30 फर्मों के प्रमोटर ने और गिरवी रखे शेयर, कहीं इनमें आपका निवेश तो नहीं

प्रकाशित Thu, 09, 2019 पर 12:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

BSE 500 की वो कंपनियां जिनमें प्रमोटर ने अपनी हिस्सेदारी गिरवी रखी थी अब उनकी गिरवी हिस्सेदारी में कमी आ रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर तिमाही के मुकाबले मार्च तिमाही में प्रमोटर की गिरवी हिस्सेदारी में कमी आई है।


कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज की रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2018 में BSE 500 की कंपनियों में 2.98 फीसदी शेयर गिरवी थे. ये मार्च तिमाही में घटकर 2.83 फीसदी पर आ गए हैं।


कुल मिलाकर देखें तो मार्च 2019 में प्रमोटर्स के गिरवी शेयरों की वैल्यू 1.95 लाख करोड़ रुपए थी। यह BSE-500 इंडेक्स के कुल मार्केट कैप का तकरीबन 1.38 फीसदी है।


कुछ कंपनियों में गिरवी शेयर बढ़े


लेकिन सभी कंपनियों में हालात एक जैसे नहीं हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान 30 कंपनियों के गिरवी शेयर में इजाफा हुआ है। प्रमोटर्स फंड जुटाने के लिए अपने शेयर गिरवी रखकर लोन लेते हैं।


सैमको सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड उमेश मेहता का कहना है, 7 मई को एस्सेल ग्रुप की कंपनियों जैसे जी एंटरटेनमेंट के शेयरों में 5 फीसदी गिरावट देखी गई। एस्सेल ग्रुप की एक और कंपनी डिश टीवी के शेयरों में 9 फीसदी की गिरावट रही। एस्सेल ग्रुप ने अपनी बड़ी हिस्सेदारी गिरवी रखी है। इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट गिरवी शेयर की वजह से हुई है।


उन्होंने कहा कि जिन कंपनियों के प्रमोटर कंपनी के शेयर ज्यादा गिरवी रखते हैं उनमें जोखिम ज्यादा रहता है। खासतौर पर लिक्विडिटी की समस्या होती है। लिहाजा निवेशकों को ऐस शेयरों में निवेश करने के पहले विचार कर लेना चाहिए।


कोटक स्टडी के मुताबिक BSE-500 के शेयर में जिन प्रमोटरों की हिस्सेदारी बढ़ी है, उनमें जेके टायर, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस इंफ्रा, डिश टीवी, वीए टेक वाबैग, अडानी ट्रांसमिशन, पराग मिल्क, जी एंटरटेनमेंट, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, मैक्स इंडिया और सनफार्मा शामिल हैं।


BSE-500 इंडेक्स की 116 कंपनियों के प्रमोटर ने अपनी हिस्सेदारी गिरवी रखी है। मार्च तिमाही में छह कंपनियों में प्रमोटर की 90 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी गिरवी थी। इन कंपनियों में CG पावर, रिलायंस इंफ्रा, रिलायंस कैपिटल, स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज, डिश टीवी और गायत्री प्रोजेक्ट्स है।