Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

सरकार में रिफॉर्म्स करने का दम है लेकिन इसे अभी तक नहीं किया: रघुराम राजन

रघुराम राजन ने कहा, इंडिया को मजबूत ग्रोथ की जरूरत है लेकिन यह सिर्फ फेरबदल से हासिल नहीं होगा
अपडेटेड Nov 01, 2019 पर 11:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि फेड रिजर्व ने आगे रेट कट ना करने का जो संकेत दिया है वह पूरी तरह ठीक है। CNBC से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि भारत को इकोनॉमिक ग्रोथ के लिए नए जमाने के रिफॉर्म्स की जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने बैंकिंग सिस्टम को दुरुस्त करने की बात कही।


इंडिया के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि देश इकोनॉमिक स्लोडाउन से जूझ रहा है। उन्होंने कहा, "इंडिया को मजबूत ग्रोथ की जरूरत है लेकिन यह सिर्फ फेरबदल से हासिल नहीं होगा। इंडिया को सही मायने में नए जेनरेशन के रिफॉर्म्स की जरूरत है। अच्छी खबर यह है कि सरकार राजनीतिक तौर पर इतनी मजबूत है कि वह रिफॉर्म्स कर सकती है।"


उन्होंने कहा, "अगर मैं राजनीतिक कोशिशों की बात करूं तो इसमें जो सफाई शुरू हुई है उसे जल्दी पूर हो जाना चाहिए। रीकैपिटलाइजेशन का काम पूरा  हो गया है लेकिन यह गैर-बैंकिंग फाइनेंशियल सेक्टर के लिए भी होना चाहिए क्योंकि यह सफाई के आड़े आ रहा है। अगर आपको मजबूत ग्रोथ चाहिए तो बैंकिंग सेक्टर की ग्रोथ को बढ़ाना होगा।"


अमेरिकी फेड रिजर्व ने बुधवार को इस साल लगातार तीसरी बार रेट कट किया। इसका मकसद है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था बिना मंदी में फंसे ग्लोबल ट्रेड वॉर का मुकाबला कर सके।


विकास पर राजन का कहना था, "उन्हें लगता है कि उन्होंने मंदी के खिलाफ पूरा इंतजाम कर लिया है। और उनलोगों ने यह भी कहा है कि वे इंतजार करेंगे।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।