Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

RRB Recruitment 2019: रेलवे में 3 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

इसके लिए 10वीं पास या आईटीआई से डिप्लोमा लेने वाले कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकते हैं
अपडेटेड Dec 04, 2019 पर 08:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

RRB Recruitment 2019। रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए एक अच्छा मौका है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 3 हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। सदर्न रेलवे यानी दक्षिणी रेलवे 3,584 पदों पर भर्ती कर रहा है। इसके लिए 10वीं पास या आईटीआई से डिप्लोमा लेने वाले कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकते हैं।


इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक कैंडिडेट्स 31 दिसंबर, 2019 तक आवेदन भेज सकते हैं। कैंडीडेट्स को इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करने पर 100 रुपए का एप्लीकेशन फीस देना होगा।


इन पदों पर हो रही है भर्ती


इस वैकेंसी में 3,584 पदों पर भर्ती हो रही है। सदर्न रेलवे कैरिज वर्क्स पेरम्बूर में 1208, सेंट्रल वर्कशॉप गोल्डन रॉक के लिए 723 और सिग्नल एंड टेलीकम्यूनिकेशन वर्कशॉप पोडानूर के लिए 1654 पदों पर भर्तियां करेगा।


इस वैंकेंसी से ज्यादा जानकारी लेने के लिए इस लिंक पर जा सकते हैं- https://iroams.com/Apprentice/recruitmentIndex


क्या है शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा


इन पदों के लिए अप्लाई कर रहे कैंडिडेट्स 10वीं पास हों तो भी अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, अगर उनके पास आईटीआई डिप्लोमा हो, तो इसके आधार पर भी वो आवेदन भेज सकते हैं। हालांकि, कुछ पदों पर 12वीं में साइंस स्ट्रीम से पास होने की शर्त रखी गई है।


उम्रसीमा की बात करें तो कैंडीडेट्स की उम्र 15 साल की उम्र से 24 साल तक होनी चाहिए। हालांकि, रिजर्व कैटेगरीज के कैंडिडेट्स को उम्रसीमा में नियम के अनुसार छूट मिल सकती है।


चयन प्रक्रिया


10वीं और आईटीआई के मार्कशीट के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसके आधार पर कैंडीडेट्स चुने जाएंगे। हां, इसके लिए कोई परीक्षा नहीं होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।