Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

रेलवे लाया OTP-based refund system, अब टिकट कैंसिलेशन चार्ज का रिफंड होगा आसान

यह OTP या One-Time Password system कैंसल्ड टिकट और वेटलिस्ट से ड्रॉप हुए टिकट्स के रिफंड के लिए होगा
अपडेटेड Oct 31, 2019 पर 15:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रेलवे मंत्रालय ने ndian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) के साथ मिलकर नाय OTP-based refund system पेश किया है, जो ट्रेन टिकट्स के कैंसिलेशन की प्रक्रिया को ज्यादा पारदर्शी और पैसेंजर-फ्रेंडली बनाने के लिए शुरू किया जा रहा है। IRCTC यह नई सुविधा ऑथराइज्ड एजेंट्स से बुक कराए गए ऑनलाइन टिकट के कैंसिलेशन पर रिफंड के लिए देगी।


यह OTP या One-Time Password system कैंसल्ड टिकट और वेटलिस्ट से ड्रॉप हुए टिकट्स के रिफंड के लिए होगा। IRCTC के नए रिफंड नियमों के तहत यात्रियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए OTP भेजा जाएगा।


अगर पैसेंजर अपना ट्रेन टिकट कैंसल करना चाहता है या फिर फुल्ली वेटलिस्टेड टिकट को ड्रॉप करना चाहता है तो उसके पास रिफंड अमाउंट की जानकारी देता हुआ एक OTP SMS भेजा जाएगा। इसके बाद पैसेंजर को यह OTP ऑथराइज्ड IRCTC एजेंट से, जिसने टिकट बुक किया है, शेयर करना होगा।


पैसेंजर्स को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। पहला आपको रिफंड तभी मिलेगा जब आपने ऑनलाइन टिकट ऑथराइज्ड IRCTC एजेंट से बुक कराया होगा। वहीं टिकट बुकिंग के दौरान एजेंट को अपना नंबर सही से चेक करके देना होगा, वर्ना न टिकट कन्फर्म होने का मैसेज आएगा, न ही रिफंड लेने की स्थिति में OTP SMS आ पाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।