Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

रिटायर्ड सेना के जवानों की हायरिंग करने की तैयारी में रेलवे

संपत्ति की सुरक्षा करने क लिए रेलवे रिटायर्ड सेना के जवानों को भर्ती करने की योजना बना रहा है
अपडेटेड Jul 22, 2019 पर 15:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडियन रेलवे अपनी संपत्तियों की सरक्षा के लिए रिटायर्ड सेना के जवानों की मदद लेने की योजना बना रहा है। एक अधिकारिक आदेश में कहा गया है कि रेलवे देश भर में अपनी संपत्तियों की सुरक्षा के लिए रिटायर्ड सैन्यकर्मियों की नियुक्ति करेगा।


इससे पहले रेलवे बोर्ड ने अपने जोन के महाप्रबंधकों को सरकारी सुरक्षा एजेंसियों जैसे होमगार्ड, महाराष्ट्र औद्योगिक सुरक्षा बल को रेलवे सुरक्षा के मुख्य क्षेत्रों में शामिल करने का अधिकार दिया था। इन्हें रेल सुरक्षा बल (RPF) में कम सुरक्षा बल होने के कारण परिसर को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी दी गई थी। 


अब नए आदेश को संशोधित करके रिटायर्ड सेना के कर्मियों को भी इसमें शामिल किया गया है। इन्हें सैनिक कल्याण बोर्ड के जरिए भर्ती किया जाएगा। ताजा आदेश रेलवे बोर्ड ने 18 जुलाई को जारी किया है। इन्हें गर्मियों के दौरान या त्योहारों के मौसम या जब भी आवश्यकता होती है, महाप्रबंधकों द्वारा काम पर रखा जा सकता है।


आधिकारिक डाटा के मुताबिक, रेलवे में 76,563 सी और डी स्तरीय आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) और आरपीएसएफ (रेलवे सुरक्षा विशेष बल) के जवान काम कर रहे हैं। यह स्वीकृत संख्या से 15 फीसदी कम है।