Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

राजस्थान में पेट्रोल पंप 23 अक्टूबर सुबह 6 बजे से बंद रहेंगे, जानिए क्या है वजह

बढ़े हुए VAT के खिलाफ राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन 24 घंटों के लिए बंद कर रहा है
अपडेटेड Oct 23, 2019 पर 09:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप राजस्थान (Rajasthan) जाने की तैयारी में हैं तो अपनी गाड़ी की टंकी पूरी तरह भर लीजिए। राज्य में सुबह 6 बजे से अगले 24 घंटों के लिए पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। राजस्थान सरकार ने राज्य में पेट्रोलियम उत्पादों पर VAT बढ़ा दिया है। बढ़े हुए VAT के खिलाफ राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन 24 घंटों के लिए बंद कर रहा है।


इस साल बजट में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 1 रुपया उत्पाद शुल्क और 1 रुपया सेस लगाया था। इसके बाद राजस्थान की सरकार ने एक नोटिफिकेश जारी कर पेट्रोल पर VAT 26 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी और डीजल पर VAT 18 फीसदी से बढ़ाकर 22 फीसदी कर दिया। 


राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के हेड सुनीत बगई ने कहा, "राजस्थान के सभी पेट्रोल पंप बुधवार सुबह 6 बजे से गुरुवार सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे।"


क्या है भाव?


राजस्थान में पेट्रोल और डीजल दूसरे उत्तर भारतीय राज्यों के मुकाबले महंगा है। यहां फ्यूल की कीमत 5 रुपए से लेकर 8.50 रुपए तक महंगा है। एसोसिएशन का कहना है कि दूसरे राज्यों के मुकाबले राजस्थान में फ्यूल ज्यादा महंगा होने की वजह से राजस्थान की सीमा पर मौजूद पेट्रोल पंप की बिक्री ठप पड़ चुकी है। 


पूरे देश में पेट्रोल की कीमत पिछले 7 दिन से स्थिर थी। आज पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे की गिरावट आई है। इसी तरह डीजल के दाम लगातार घटने के बाद कल स्थिर थे, लेकिन आज 6 पैसे की कटौती हुई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।