Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

IPL: स्मिथ की जगह संजू सैमसन बने राजस्थान के कप्तान, मलिंगा को मुंबई ने किया रिलीज, जानें पूरा अपडेट

राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में श्रीलंका के महान क्रिकेटर कुमार संगकारा को जोड़ते हुए उन्हें टीम का डायरेक्टर बनाया है
अपडेटेड Apr 01, 2021 पर 15:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL (Indian Premier League) की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ी लसिथ मलिंगा को रिलीज कर दिया है। मलिंगा के अलावा जेम्‍स पैटिंसन, नाथन कूल्‍टर लाइन और मिचेल मैक्‍लेघन को भी मुंबई ने नीलामी से पहले ही रिलीज किया है। लसिथ मलिंगा ने IPL 2020 सीजन के दौरान निजी कारणों की वजह से सीजन का हिस्सा नहीं बन पाए थे। मलिंगा का प्रदर्शन भी हाल फिलहाल उतना अच्छा नहीं था। मुंबई इंडियंस ने 18 खिलाड़ियों को IPL 2021 के लिए रिटेन किया।


ऑस्ट्रेलिया के तीन बड़े  खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल और आरोन फिंच को बड़ा झटका लगा है। इन तीनों को ही उनकी टीमों ने रिलीज कर दिया है। श्रेयस अय्यर की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन किया है। स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स ने करार खत्म होते ही रिलीज करने का फैसला किया तो रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर ने आरोन फिंच को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। दूसरी ओर, यूएई में खेले गए आईपीएल में बुरी तरह फ्लॉप रहे ग्लेन मैक्सवेल को किंग्स इलेवन पंजाब से बाहर होना पड़ा है।


इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स ने सुरेश रैना को रिटेन किया है। राजस्‍थान ने तो IPL के 14वें सीजन में एक नई शुरुआत करने के लिए अपने कप्‍तान को ही टीम से बाहर कर दिया। राजस्‍थान ने स्‍टीव स्मिथ को रिलीज करके संजू सैमसन को उनकी जगह टीम की कमान सौंप दी है। इससे पहले स्टीव स्मिथ इस टीम के कप्तान थे। राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में श्रीलंका के महान क्रिकेटर कुमार संगकारा को जोड़ते हुए उन्हें टीम का डायरेक्टर बनाया है। किंग्स इलेवन पंजाब ने 16 खिलाड़ियों को रिटेन किया है।


सनराइजर्स हैदराबाद ने इस साल IPL शुरू होने से पहले बिली स्टेनलेके, फेबियन एलेन, संजय यादव, बी संदीप, पृथ्वी राज को रिलीज कर दिया है। दिल्ली कैपिटल्स ने इस साल कीमो पॉल, संदीप लामिछाने, एलेक्स कैरी, जेसन रॉय, मोहित शर्मा और तुषार देशपांडे को रिलीज कर दिया है। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2021 के पीयूष चावला, केदार जाधव, मुरली विजय, हरभजन सिंह, मोनू कुमार सिंह और शेन वॉटसन को रिलीज कर दिया है।


अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने बुधवार को कहा कि उनका IPL की फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ अनुबंध समाप्त हो गया है जिसके साथ उन्होंने शानदार दो साल बिताs। इस 40 वर्षीय खिलाड़ी ने अगले महीने की IPL नीलामी और आगामी सत्र के लिए बरकरार रखे जाने वाले खिलाड़ियों की सूची घोषित किए जाने से पहले यह खुलासा किया।


कोलकाता नाइट राइडर्स ने जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया है उनमें दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसल, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, नीतीश राणा, प्रसिद्ध कृष्णा, रिंकू सिंह, संदीप वारियर, शिवम मावी, शुभमन गिल, सुनील नरेन, इयोन मॉर्गन (कप्तान), पैट कमिंस, राहुल त्रिपाठी और वरुण चक्रवर्ती शामिल हैं। वहीं, कोलकाता ने एम सिद्धार्थ, निखिल नाइक, सिद्धेश लाड, क्रिस ग्रीन और टॉम बैंटन को रिलीज कर दिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।