Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दशहरे के दिन मिलेगा राफेल विमान, रक्षामंत्री करेंगे रिसीव

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दशहरे के दिन 8 अक्टूबर को फ्रांस जाएंगे। उनके साथ कई सीनियर अधिकारी भी जाएंगे।
अपडेटेड Sep 10, 2019 पर 17:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस का चुनावी झुनझुना राफेल विमान की पहली खेप भारत में जल्द ही आने वाली है। इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस जाएंगे, जहां उन्हें राफेल विमान हैंडओवर किया जाएगा। पहले ये विमान 20 सितंबर को मिलने वाले थे। लेकिन अब इसकी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। अब 8 अक्टूबर को राफेल विमान मिलेंगे।


दरअसल, देश के रक्षा मंत्री और एयरफोर्स की टीम 8 अक्टूबर को फ्रांस जाएगी। 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस है, साथ ही दशहरा (विजयदशमी) भी है। ऐसे में भारत के लिए ये तारीख ऐतिहासिक होने वाली है। रक्षा मंत्री के साथ एयरफोर्स की एक टीम भी जाएगी। जो राफेल को रिसीव करने की प्रकिया को पूरी करेगी। इसके अलावा एयरफोर्स के फायटर पायलट भी फ्रांस जाएंगे।


हालांकि पहले तय किया गया था कि वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ 19-20 सितंबर को राफेल विमान लेने फ्रांस जाएंगे। लेकिन फिर इस कार्यक्रम को बदल दिया गाया।


इंडियन पायलट्स को छोटे-छोटे बैच में प्रशिक्षित किया गया है। इंडियन एयरफोर्स साल 2020 तक अलग-अलग बैच में 24 और पायलटों को प्रशिक्षित करेगी। ताकि राफेल को उड़ाया जा सके।


बता दें कि सितंबर 2016 में फ्रांसीसी सरकार और Dassault Aviation के साथ 36 राफेल विमानों को लेकर सौदा किया गया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।