Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

खराब ड्राइविंग और ट्रैफिक नियम तोड़ने से बढ़ेगा बीमा प्रीमियम, IRDAI ने दिया Traffic Violation Premium का सुझाव

IRDAI के एक वर्किंग ग्रुप ने यातायात उल्लंघन प्रीमियम का सुझाव दिया है, जिसके तहत ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन के इंश्योरेंस के लिए अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा
अपडेटेड Jan 19, 2021 पर 14:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

खराब ड्राइविंग और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना पहले से ही फाइन और चालान के रूप में जेब पर भारी पड़ रहा था। लेकिन, अब खराब ड्राइविंग करने से आपके बाइक, कार आदि व्हीकल्स के इंश्योरेंस का भी प्रीमियम बढ़ जाएगा। दरअसल, इंश्योरेंस रेगुलेटर बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के एक वर्किंग ग्रुप ने यातायात उल्लंघन प्रीमियम (Traffic Violation Premium) का सुझाव दिया है, जिसके तहत ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को अपने वाहन के इंश्योरेंस के लिए अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा।

IRDAI के वर्किंग ग्रुप ने सुझाव दिया है कि मोटर इंश्योरेंस में स्वयं को क्षति (own damage) की भरपाई, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के साथ दूसरे तरह के बीमा प्रीमियम के साथ Traffic Violation Premium की भी शुरुआत की जाए। वर्किंग ग्रुप ने मोटर इंश्योरेंस में इसके लिए पांचवां सेक्शन जोड़ने की सुझाव दिया है। IRDAI के इस समूह ने कहा है कि मोटर इंश्योरेंस में मोटर के खुद के नुकसान (motor own damage insurance), मूल तीसरे पक्ष का बीमा (basic third party insurance), अतिरिक्त तीसरे पक्ष का बीमा (additional third party insurance) और अनिवार्य व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा प्रीमियम ( compulsory personal accident premium) के अलावा यातायात उल्लंघन प्रीमियम (Traffic Violation Premium) को भी जोड़ा जाए।

1 फरवरी 2021 तक सुझाव मांगे

IRDAI ने इस वर्किंग ग्रुप के ड्राफ्ट में की गई इन सिफारिशों पर संबंधित पक्षों से 1 फरवरी 2021 तक जरुरी सुझाव मांगे हैं। इस ड्राफ्ट में कहा गया है कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन की फ्रिक्वेंसी और उसकी गंभीरता के कैलकुलेशन के लिए एक प्रणाली विकसित की जाए। इसके तहत अधिक ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को Traffic Violation Premium से लिंक किया जाए। यानी आप जितनी बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेंगे, खराब ड्राइविंग करेंगे, आपको उतना अधिक प्रीमियम देना होगा। साथ ही इस प्रीमियम का भुगतान ड्राइवर के बदले वाहन मालिक को करना होगा।

प्रीमियम का अमाउंट पेनाल्टी प्वाइंट्स से लिंक होगा

इन सिफारिशों के मुताबिक, Traffic Violation Premium का निर्धारण शराब पीकर गाड़ी चलाने से लेकर गलत जगह पार्किंग करने जैसे अलग अलग गंभीरता वाले उल्लंघनों से तय होगा। यातायात नियमों के उल्लंघन पर हुए चालान का आकड़ा बीमा साधारण बीमा कंपनियों को एनआईसी (नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर) से प्राप्त होगा। इसके तहत शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 100 प्वाइंट पेनाल्टी लगाया जाएगा, जबकि गलत पार्किंग करने पर यह पेनाल्टी 10 प्वाइंट के बराबर होगी। प्रीमियम का अमाउंट इन पेनाल्टी प्वाइंट्स से लिंक होगा। वाहन को बेचने के बाद Traffic Violation Premium जीरो से शुरू होगा, क्योंकि अब ट्रैफ्क नियम तोड़ने पर अधिक प्रीमियम नए ऑनर को देना होगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।