Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

RBI के डिप्टी गवर्नर के लिए 7 उम्मीदवारों का इंटरव्यू, जानिए कौन हैं ये?

विरल आचार्या के इस्तीफे के बाद से यह पद खाली है, एक महीने में भरने का आदेश
अपडेटेड Nov 12, 2019 पर 11:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

विरल आचार्या के इस्तीफे के बाद से ही RBI के डिप्टी गवर्नर का पद खाली है। कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता वाला सर्च पैनल इस पद के लिए योग्य व्यक्ति की तलाश में जुटा हुआ है। खबर है कि सर्च पैनल ने 7 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए हैं। इन उम्मीदवारों का 7 नवंबर को इंटरव्यू किया गया था।


CNBC-TV 18 के मुताबिक, इन 7 उम्मीदवारों में एक RBI का अधिकारी, 3 IAS अफसर और 3 इकोनॉमिस्ट हैं। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिए हाई लेवल सर्च पैनल ने उम्मीदवारों का इंटरव्यू किया था। 


माना जा रहा है कि जिन तीन IAS अफसर ने इंटरव्यू दिया है उनमें क्षत्रपति शिवाजी, अरुणिश चावला और मनोज गोविल शामिल हैं। क्षत्रपति शिवाजी 1986 बैच के महाराष्ट्र कैडर के IAS हैं। फिलहाल ये ADB में ED हैं।


मनोज गोविल 1991 बैच के एमपी कैडर के IAS हैं। फिलहाल ये मध्यप्रदेश सरकार में प्रिंसिपल सेक्रेटरी फाइनेंस हैं। अरुणिश चावला 1992 बैच की बिहार कैडर की IAS है। फिलहाल वह वॉशिंगटन के इंडियन एम्बेसी में मिनिस्टर (इकोनॉमिक) के तौर पर काम कर रही हैं।


गोविल और चावला के पास फाइनेंस मिनिस्ट्री के अलग-अलग क्षेत्र में काम करने का अनुभव है। जबति शिवाजी ADB में अपनी लास्ट पोस्टिंग से पहले SIDBI में काम कर रहे थे। इससे पहले वह महाराष्ट्र सरकार के साथ भी काम कर चुके हैं। 1998 से लेकर 2000 तक वह फाइनेंस मिनिस्ट्री के साथ काम कर चुके हैं। 


RBI के जिस अधिकारी का इंटरव्यू हुआ है वह माइकल पात्रा हैं। ये फिलहाल RBI में ED के तौर पर काम कर रहे हैं। वहीं इंटरव्यू देने वाले इकोनॉमिस्ट चेतन घटे हो सकते हैं। ये इंडियन स्टैस्टिकल इंस्टीट्यूट (ISI) में इकोनॉमिस्ट हैं। इनके अलावा दो अन्य इकोनॉमिस्ट्स का भी इंटरव्यू हुआ हैौ।


सरकार ने एक महीने के भीतर RBI के डिप्टी गवर्नर का पद भरने को कहा है। मोदी सरकार में यह चौथी बार डिप्टी गवर्नर के लिए उम्मीदवार तलाशा जा रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।