Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

RBI ने रेपो रेट 40 बेसिस अंक घटाकर 4 फीसदी किया

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वक्त से पहले मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक हुई है
अपडेटेड May 23, 2020 पर 13:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी यानी 40 बेसिस अंक की कटौती करके इसे 4 फीसदी कर दिया है।


RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वक्त से पहले मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक हुई है। यह बैठक पिछले तीन दिनों में हुई है। पहले यह बैठक 3-5 जून के बीच होने वाली थी।


RBI गवर्नर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू करते हुए कहा कि हमें यह भरोसा रखना होगा कि भारत इस मुश्किल वक्त से उबर जाएगा।


RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, अभी सिर्फ खेती और उससे जुड़े सेक्टर से ही उम्मीद नजर आ रही है। इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सामान्य होने से उम्मीद की एक किरण नजर आ रही है।


RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, Covid-19 संक्रमण की सबसे तगड़ी मार कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की डिमांड पर पड़ी है। मार्च 2020 से अब तक कंज्यूमर ड्यूरेबल्स के प्रोडक्शन में 33 फीसदी की कमी आ चुकी है।


RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, इस साल वर्ल्ड ट्रेड में 13-32 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। उन्होंने कहा कि मार्च 2020 से शहरी और ग्रामीण, दोनों इलाकों में डिमांड कम हुई है जिसका असर सरकारी आमदनी पर भी पड़ा है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।