Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

RBI ने SBM Bank (India) पर लगाया 3 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्यों हुई कार्रवाई

यह जुर्माना एसबीएम बैंक (मॉरिशस) की ओर से तय किए गए नियामकीय नियमों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है
अपडेटेड Oct 18, 2019 पर 08:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

The Reserve Bank of India (RBI) ने बुधवार को एसबीएम बैंक (इंडिया) पर 3 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया। यह जुर्माना एसबीएम बैंक (मॉरिशस) की ओर से तय किए गए नियामकीय नियमों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है। एसबीएम बैंक (मॉरिशस) का एसबीएम बैंक (इंडिया) में 30 नवंबर, 2018 को विलय हो गया है।


रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि यह जुर्माना एसबीएम बैंक (मॉरिशस) के साथ केंद्रीय बैंक के SWIFT (Society For Worldwide Interbank Financial Telecommunication) से जुड़े ऑपरेशनल कंट्रोल और साइबर सिक्योरिटी को मजबूत करने और समयबद्ध क्रियान्वयन को लेकर जारी निर्देशों के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है।


आरबीआई ने अपने बयान में कहा है- बैंक पर यह पेनल्टी RBI Banking Regulation Act, 1949 के प्रावधानों के तहत, केंद्रीय बैंक की ओर से तय किए गए निर्देशों का पालन न करने के चलते लगाया गया है।


आरबीआई ने इस संबंध में स्क्रूटनी भी की थी और SBM Bank (India) को शो कॉज़ नोटिस भेजते हुए पूछा था कि बैंक बताए कि उसपर नियमों का पालन न करने के चलते यह जुर्माना क्यों न लगाया जाए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।