Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

RBI ने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम जारी किए, जानिए क्या हैं ये?

ये नए नियम 16 मार्च 2020 से कार्ड होल्डर्स के लिए लागू हो जाएंगे
अपडेटेड Jan 16, 2020 पर 16:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड पर हो रहे फ्रॉड पर लगाम कसने के लिए Reserve Bank of India  (RBI) ने नियम जारी कर दिए हैं। इससे कार्ड के जरिए सुरक्षित ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिलेगा।


RBI ने बैंकों से कहा है कि वो भारत में ATM और Pos Terminals पर केवल डोमेस्टिक कार्ड से लेनदेन की मंजूरी दे। इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और कांटेक्टलेस ट्रांजैक्शन के लिए ग्राहकों को अपने कार्ड पर सर्विस को अलग से सेट करना होगा।


 ये नए नियम 16 मार्च 2020 से नए कार्डों के लिए लागू होंगे। पुराने कार्ड वाले यह तय कर सकते हैं कि इनमें से किसी भी सुविधा को निष्क्रिय (disable) करना है या नहीं।


बैंकों के ग्राहक अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर ऑनलाइन, फिजीकल, कांटैक्ट लेस के ट्रांजैक्शन को अपनी मर्जी से ऑन-ऑफ कर सकते हैं। इसके साथ ही बैंक ग्राहक कार्ड पर ट्रांजैक्शन की लिमिट भी सेट कर सकेंगे। यह नियम PoS या ATM पर भी लागू होगा।


हालांकि यह नियम प्रीपेड गिफ्ट कार्ड और बस, मेट्रो में इस्तेमाल होने वाले कार्ड पर लागू नहीं होगा।


यूजर्स 24x7 अपने एक्सेस को ऑन/ऑफ कर सकते हैं, साथ ही अपने लिमिट को भी बदल सकते हैं। वे मोबाइल एप्लिकेशन, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) के जरिए सभी ट्रांजैक्शन लिमिट को चालू या बंद कर सकते हैं।


जानिए नए नियम में क्या सुविधा है?


RBI ने बैंकों को कहा है कि कार्ड इश्यू या रीइश्यू करते हुए वे सिर्फ डोमेस्टिक कार्ड को ही ATM या PoS (प्वाइंट ऑफ सेल्स) पर ट्रांजैक्शन की इजाजत दें।


इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, कार्ड-नॉट-प्रेजेंट ट्रांजैक्शन और कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन के लिए कस्टमर्स को अपने कार्ड में एक नया फीचर जोड़ना होगा।


जिन लोगों के पास पुराना कार्ड है वो ये फैसला ले सकते हैं कि इनमें से कोई फीचर हटाना है या रखना है।


जिन लोगों के पास अभी कार्ड है वो अपने जोखिम के आधार पर ये तय करेंगे कि वो अपने डोमेस्टिक और इंटरनेशनल कार्ड के ट्रांजैक्शन को डिसेबल करना चाहते हैं या नहीं। यानी अगर आप चाहें तो अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को डिसेबल भी कर सकते हैं।


यूजर्स के पास 24x7 इस  बात की सुविधा होगी कि वो अपनी ट्रांजैक्शन लिमिट बदले या ट्रांजैक्शन ऑन-ऑफ कर सके। इससे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं हो पाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।