Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दिसंबर में RBI फिर से रेपो रेट में कर सकता है कटौती: Goldman

RBI ने पिछले हफ्ते रेपो रेट में 25 bps घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया है।
अपडेटेड Oct 08, 2019 पर 15:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इस साल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेपो रेट में कई बार कटौती की है। अभी पिछले हफ्ते शुक्रवार को RBI ने लगातार पांचवी बार ब्याज दरों में कटौती की है। इसी कड़ी में ब्रोकरेज कंपनियों ने उम्मीद जताई है कि RBI की अगली मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) की बैठक में रेपो रेट में फिर से कटौती हो सकती है। Goldman ने एक रिपोर्ट में अनुमान जताया है कि जब अगली बैठक 4 दिसबंर को होगी तो RBI फिर से रेपो रेट में कटौती कर सकता है। रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि एक चौथाई यानी 0.25 bps की कमी की जा सकती है। अगर RBI सच में कौटती कर देगा तो रेपो रेट घटकर 4.9 फीसदी पर आ जाएगा।   
इस मामले में रिपोर्ट कहा गया है कि RBI दिसंबर के बाद कटौती में रोक लगा सकता है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इन्फ्लेशन 4 फीसदी के आसपास रहेगा। आमतौर पर केंद्रीय बैंक महंगाई को ध्यान में रखते हुए मॉनेटरी पॉलिसी पर फैसला लेते हैं। 


बता दें कि हाल ही में RBI ने रेपो रेट में कटौती करके GDP का अनमान भी घटा दिया है। केंद्रीय बैंक आरबीआई ने FY20 में GDP ग्रोथ अनुमान 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.1 प्रतिशत किया है, इससे FY20 में आगे महंगाई 4 फीसदी से कम संभव हो सकेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।