Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

100 के नोटों में होगा बदलाव, RBI जल्द रहा है वार्निश्ड नोट

RBI भारतीय करेंसी नोटों के लाइफटाइम को बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहती है
अपडेटेड Aug 31, 2019 पर 17:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Reserve Bank of India (RBI) जल्द ही 100 रुपए के नए करेंसी नोट लाने वाला है। सेंट्रल बैंक 100 के नए वार्निश्ड नोट लाने वाला है। अभी ये शुरुआत ट्रायल बेसिस पर की जाएगी। RBI ने इसकी घोषणा अपने 2018-19 के एनुअल रिपोर्ट में की है।


दरअसल, बैंक भारतीय करेंसी नोटों के लाइफटाइम को बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहता है। ऐसे में वार्निश्ड नोटों का ट्रायल किया जाएगा। इन नोटों एक तरह का पॉलिश चढ़ा होगा, जिससे ये ज्यादा अवधि तक बाजार में बने रहेंगे।


बैंक ने अपने 2018-17 के अपने एनुअल रिपोर्ट में ही कहा था कि वो भारतीय बैंकनोटों की अवधि बढ़ाने की संभावनाएं ढूंढ रहा है। बैंक ने वार्निश्ड नोट अपनाने के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि दुनिया भर के देशों में देखा गया है कि वार्निश्ड नोटों की ड्यूरेबिलिटी ज्यादा होती है, इससे उनको रिप्लेसमेंट करने की जरूरत नहीं होती और सिक्योरिटी प्रिंटिंग का खर्चा बचेगा।


आरबीआई ने अपने इस वित्त वर्ष के एनुअल रिपोर्ट में बताया कि उसे 1 जुलाई, 2018 और 30 जून, 2019 के बीच उसे नोटों की सिक्योरिटी प्रिंटिंग पर 4,811 करोड़ रुपए खर्च करने पड़े हैं। पिछले वित्त वर्ष में यह खर्च 4,912 करोड़ रुपए था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।