Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronavirus: RBI की चेतावनी, तेजी से घट रही है भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ

RBI ने कहा है कि वह अभी कोरोनावायरस संक्रमण का आंकलन कर रहा है, उसके बाद GDP का अनुमान जारी करेगा
अपडेटेड Apr 10, 2020 पर 09:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस की वजह से पूरी दुनिया दोहरी मार से जूझ रही है। एक तरफ संक्रमण फैलने से लोगों की मौत हो रही है और दूसरी तरफ इकोनॉमी पर इसका बुरा असर पड़ रहा है। इससे अब भारतीय अर्थव्यवस्था भी बची नहीं रह पाई है। RBI ने अपनी मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू में लिखा है कि कोरोनावायरस महामारी की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था की रिकवरी तेजी से खत्म हो रही है। RBI ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि साउथ एशिया के इंजन की ग्रोथ इस महामारी की वजह से कमजोर पड़ रही है।


रिजर्व बैंक ने लिखा है कि महामारी का संक्रमण फैलने से पहले फिस्कल ईयर 2020-2021 की ग्रोथ को लेकर हम उत्साहित थे। लेकिन अब इसकी ग्रोथ तेजी से घटती जा रही है। ग्लोबल इकोनॉमी 2020 में स्लोडाउन में जा सकती है।


इंडियन इकोनॉमी की ग्रोथ 2019 के आखिरी तीन महीनों में पिछले छह साल में सबसे कम रही। इसकी वजह से हमने पूरे साल की ग्रोथ का अनुमान 5 फीसदी लगाया था जो पिछले 10 साल में सबसे कम है।


ट्रेड में राहत की बात बस इतनी है कि इंटरनेशनल क्रूड प्राइस में नरमी बनी हुई है। लेकिन इससे भी इकोनॉमिक ग्रोथ की भरपाई नहीं की जा सकती क्योंकि लॉकडाउ की वजह से मांग कम है।


RBI ने फिर एकबार कहा है कि अभी अनिश्चितता बहुत ज्यादा है इसलिए GDP को लेकर अभी कोई अनुमान जारी नहीं करेगा। RBI ने कहा कि अभी वह Covid-19 के संक्रमण का आकलन कर रहा है। भारत में अभी कोरोनावायरस के मामले 6000 के करीब हो चुके हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, मरने वालों की संख्या 166 पहुंच चुकी है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।