Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

कोरोना की मार झेल रहे महाराष्ट्र, गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग का साया, रेड अलर्ट जारी

निसर्ग साइक्लॉन से महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में तेज हवाएं और बहुत भारी बारिश होने की संभावना है
अपडेटेड Jun 02, 2020 पर 08:41  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना महामारी का कहर झेल रहे महाराष्ट्र पर एक साइक्लॉन का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department -IMD) महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में 4 जून को रेड अलर्ट जारी कर दिया है। क्योंकि अरब सागर से निसर्ग (Nisarga) नाम के साइक्लॉन आने की संभावना जताई जा रही है।
 
इस साइक्लॉन से महाराष्ट्र और गुजरात में तेज हवाएं और बहुत भारी बारिश होगी।


1 जून को महाराष्ट्र, गोवा, केरल और कर्नाटक के तटीय इलाकों में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। यही चेतावनी 2 जून को महाराष्ट्र और गोवा में जारी किया गया है।


IMD के मुताबिक, अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। अरब सागर के ऊपर अगले 48 घंटों के दौरान एक निम्न दवाब का क्षेत्र बनेगा। यह उसके अगले 48 घंटों के दौरान और तीव्र होकर डिप्रेशन में बदलेगा और उसके बाद और तीव्र हो सकता है। यह शुरू में 2 जून तक लगभग उत्तर की ओर जाने की संभावना है और फिर उत्तर पूर्व की ओर जा सकता है। 3 जून को महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तट पर पहुंच सकता है। उत्तर और दक्षिण गुजरात के तटों पर अरब सागर में मछली पकड़ने वाले मछुआरों को 4 जून तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। समुद्र में 4 जून को स्थित बेहद खराब रहने की संभावना है।


आगे क्या होगा


2 जून को, दक्षिण गुजरात तट पर हवा की गति 40-50 किमी गति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की गति बढ़ने की संभावना है। साथ ही समुद्र की स्थिति बेहद खराब होने की संभावा है।


3-4 जून को गुजरात के तटों पर 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की गति रहने की संभावना है। साथ ही समुद्र की स्थिति बेहद खराब रहने की संभावना है।


महाराष्ट्र के सीएम ने की अपील


महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने 31 मई की शाम एक निजी न्यूज चैनल में सभी मछुआरों को समुद्र तट में नहीं जाने की सलाह दी है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें