Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

तीसरी बार CEO बनने जा रहे हैं सचिन बंसल, क्या Flipkart जैसी सफलता दोहरा पाएंगे?

बंसल अब तक ई-कॉमर्स और इन्वेस्टमेंट के मार्केट में बेहतरीन कर चुके हैं लेकिन CRIDS के साथ वो अपना फील्ड बदल रहे हैं
अपडेटेड Sep 30, 2019 पर 15:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Flipkart को भारत के सबसे बड़े स्टार्टअप्स में से एक स्टार्टअप कंपनी को एक बड़ा बिजनेस बनाने वाले सचिन बंसल अपने करियर में अब तीसरी बार Chief Executive Officer बनने जा रहे हैं। इस बार यह स्टार्टअप मोगुल बेंगलुरु की माइक्रोलेंडर कंपनी Chaitanya Rural Intermediation Development Services Pvt. Ltd (CRIDS) को जॉइन कर रहा है।


बंसल अब तक ई-कॉमर्स और इन्वेस्टमेंट के मार्केट में बेहतरीन कर चुके हैं लेकिन CRIDS के साथ वो अपना फील्ड बदल रहे हैं, ऐसे में सब देखना चाहेंगे कि बंसल इस बार भी फ्लिपकार्ट वाली सफलता दोहरा पाएंगे या नहीं।


बंसल ने CRIDS में इसी महीने 739 करोड़ का स्टेक खरीदा है। वो कंपनी में बतौर सीईओ शामिल हो रहे हैं। CRIDS के फाउंडर्स अपने इसी रोल में रहेंगे।


IIT-Delhi से ग्रेजुएट सचिन बंसल ने 2007 में फ्लिपकार्ट शुरू किया था। उस वक्त फ्लिपकार्ट बहुत ही छोटा सेटअप था। उसके 10 साल बाद 2018 में US की दिग्गज रिटेल कंपनी Walmart ने 16 बिलियन डॉलर में कंपनी के 77% स्टेक खरीद लिए। इस डील के बाद फ्लिपकार्ट की मार्केट वैल्यू 21 बिलियन डॉलर पहुंच गई।


फ्लिपकार्ट में उस वक्त बंसल के पास 5.5% स्टेक था, उन्हें इस डील से 1 बिलियन डॉलर का फायदा हुआ। इसके बाद उन्होंने BAC Acquisitions Pvt. Ltd होल्डिंग कंपनी खोली, जो स्टार्टअप कंपनियों में निवेश करती है। वो फ्लिपकार्ट के बाद इस कंपनी के CEO बने, जो वो अभी भी है। वहीं, CRIDS में स्टेक खरीदने के बाद वो इसे भी बतौर CEO जॉइन कर रहे हैं।


पिछले दिसंबर से बंसल ने कई स्टार्टअप कंपनियों और लेंडिंग इंस्टीट्यूशंस में कर्ज के फॉर्म में इन्वेस्ट किया है। BAC से उन्होंने नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों- Altico Capital India Ltd और IndoStar Capital Finance Ltd, दोनों में 250 करोड़ रुपए का निवेश किया है।


बंसल ने स्कूटर-शेयरिंग स्टार्टअप कंपनियां- Vogo और Bounce में 3-3 मिलियन डॉलर इन्वेस्ट किया है। इसके अलावा उन्होंने कैब एग्रीगेटर कंपनी Ola में 100 मिलियन डॉलर और इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने वाली कंपनी Ather Energy में बंसल ने 51 मिलियन डॉलर का निवेश किया है।


देखना होगा कि इस बार कुछ अलग फील्ड में ई-कॉमर्स और इन्वेस्टमेंट आंत्रप्रेन्योर सचिन बंसल कौन से नए प्रतिमान खड़े करते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।