Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

सऊदी अरब ने विदेशी कपल्स को बिना रिश्ता बताए होटल में रहने की दी मंजूरी

सऊदी अरब की महिलाओं को भी किराए से घर लेने की मंजूरी दी गई है।
अपडेटेड Oct 07, 2019 पर 09:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सऊदी अरब में नियम कानून बहुत ही सख्त है। इस बार सरकार ने अपने नियमों मे कुछ नरमी दिखाई है। सऊदी अरब सरकार ने विदेशी महिला-पुरुषों को बिना अपना रिश्ता बताए होटल में कमरा लेने की मंजूरी दे दी है। अभी तक सऊदी अरब में विदेशी कपल्स को रूम लेने के लिए अपना रिश्ता साबित करना पड़ता था। यह फैसला मुस्लिम साम्राज्य की नई टूरिस्ट वीजा नीति के तहत हुआ है जो पर्यटकों को लुभाने के लिए बनाई गई है।
ये अनुमति सिर्फ बाहरी महिला और पुरुषों को ही नहीं दी गई है बल्कि, सऊदी अरब की महिलाओं को भी कमरा किराए पर लेने की अनुमति दी गई है। यह कदम सऊदी में रह रही महिलाओं के लिए आसानी से यात्रा करने और अविवाहित विदेशी यात्रियों के लिए  खाड़ी राज्य में एक साथ रहने में मदद करेगा। इस देश में विवाह से पहले सेक्स पर प्रतिबंध है। 


Saudi Commission for Tourism and National Heritage ने इस खबर की पुष्टि की है। Commission ने कहा, कि सभी सऊदी नागरिकों को होटल में चेक-इन करते समय अपने परिवार का पहचान पत्र या रिश्ते का सबूत देना होगा। वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए यह नियम जरूरी नहीं है। अब सउदी सहित सभी महिलाएं अकेले होटल में रुक सकती हैं और चेक-इन पर उन्हें आईडी दिखानी होगी।


सऊदी अरब ने पिछले हफ्ते 49 देशों के विदेशी पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए क्योंकि वह इस क्षेत्र को विकसित और अपनी अर्थव्यवस्था को तेल निर्यात से दूर करना चाहता है। इस कदम के तहत मुस्लिम देश ने घोषणा की है कि अब पर्यटकों को बुर्का पहनने की जरुरत नहीं है लेकिन उन्हें शालीनता वाले कपड़े पहनने होंगे। हालांकि सऊदी अरब में शराब में प्रतिबंध लगा रहेगा।


सऊदी अरब में महिलाओं को लेकर कई सख्त नियम कानून में बदलाव करते हुए पिछले साल अगस्त में महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस देने की अनुमित दे दी थी। साथ ही महिलाओं को अकेले विदेश जाने पर लगाए गए प्रतिबंध को भी खत्म कर दिया था।
सऊदी अधिकारी चाहते हैं कि 2030 तक सालाना 10 करोड़ लोग उनके यहां आएं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।