Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

सऊदी क्राउन प्रिंस पर लगा जेफ बेजोस के फोन को हैक करने का आरोप

गार्जियन अखबार ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि साउदी अरब के क्राउन का मैसेज आने के बाद जेफ बेजोस के का मोबाइल फोन हैक कर लिया गया
अपडेटेड Jan 22, 2020 पर 16:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

गार्जियन अखबार की खबर के मुताबिक, जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के मोबाइल फोन पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस का मैसेज आने के बाद हैक कर लिया गया था।


अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताय़ा कि जब दुनिया के सबसे बड़े अमीर Amazonके बॉस जेफ बेजोस सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा भेजे गए मैसेज का आदान प्रदान कर रहे थे। तभी प्रिंस के मोबाइल से एक वीडियो फाइल भेजी गई। जो करप्ट फाइल थई। इसके एक घंटे के भीतर डेटा हैक हो गया। बाद में फोन की फोरेंसिक जांच के मुताबिक, मैसेज 1 मई, 2018 को भेजा गया था। एक घंटे के भीतर ही बेजोस के फोन से बड़ी मात्रा में डेटा निकाला गया था। किस तरह का डेटा लिया गया, इसकी कोई डिटेल नहीं है। लेकिन जेफ बेजोस की पत्नी मैकेंजी से तलाक के ऐलान के करीब एक साल बाद उनका फोन हैक होने की बात सामने आई थी। बता दें कि शादी के 25 साल बाद जेफ बेजोस का हाल ही में मैंकेजी से तलाक हुआ था।


बेजोस के सुरक्षा सलाहकार गाविन डी बेकर ने बाद में कहा कि उनका मानना है कि सऊदी अरब सरकार ने Enquirer exposed के संबंध उजागर करने से पहले बेजोस को फोन को एक्सेस किया गया था। बेकर ने इस हैक को सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर वॉशिंगटन पोस्ट समाचार पत्र द्वारा की गई कवरेज से जुड़ा पाया था।


आपको बता दें कि खशोगी Washington Post में भी कॉलम लिखते थे। इस समाचार पत्र का मालिकाना हक बेजोस के पास ही है। खशोगी की हत्या तुर्की के इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में पिछले साल हुई थी।


Jeff Bezos की ओर से लगाए गए गंभीर आरोपों को लेकर वाशिंगटन स्थित सऊदी एंबेसी ने ट्वीट कर अपना पक्ष रखा है। उन्होंने कहा हाल की मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा है कि मिस्टर जेफ बोजेस के फोन हैकिंग के पीछे सऊदी राजघराना है। यह बात पूरी तरह से बेतुकी है। हम इन दावों को लेकर जांच करा रहे हैं, इससे जो भी सच्चाई है वो सामने आएगी



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।