Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Corona Lockdown: लोगों के पैदल घर जाने पर केंद्र सरकार सख्त, राज्यों से सीमाएं सील करने को कहा

केंद्र सरकार ने शहरों से मजदूरों के जाने पर सख्त रवैया अपनाया है। राज्यों को दो टूक कहा है कि वो जिलों और राज्यों की सीमाओं को सील करें
अपडेटेड Mar 30, 2020 पर 10:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया। लॉकडाउन की घोषणा होते ही बड़े शहरों के प्रवासी मजदूर अपने-अपने घरों की निकलने लगे। ट्रेन बस बंद होने की वजह से ये मजदूर पैदल ही अपने घरों की ओर निकल पड़े। जहां सड़कों पर सन्नाटा होना चाहिए था, वहां लोगों की चहल कदम दिखाई देने लगी। दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े महानगरों के प्रवासी मजदूर पैदल ही हाइवे या दूसरे रास्तों से अपने घरों की निकलने लगे। इस पर अब केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को सख्त चेतावनी दी है कि लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन किया जाए।


मुख्य सचिवों (Chief Secretaries) और पुलिस महानिदेशकों (DGPs) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कैबिनेट सचिव (cabinet secretary) राजीव गौबा और केंद्रीय गृह सचिव (home secretary) अजय भल्ला ने उनसे सुनिश्चित करने को कहा कि शहरों में या राजमार्गों पर आवाजाही नहीं हो क्योंकि लॉकडाउन जारी है।


अधिकारी ने आदेश दिया है कि सभी राज्यों और जिलों की सीमाओं को सील कर दिया जाए। इसके साथ ही बाहर से आए हुए लोगों को सीमों पर ही कैंप बनाकर रखा जाए। केंद्र सरकार ने अपने आदेश में ये भी कहा है कि दूसरे राज्यों के मजदूरों को रहने का इंतजाम किया जाए। समय से उनको पैसे दिए जाएं। केवल सामान ले जाने वालों को आने-जाने की अनुमति दी जाए। केंद्र सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि आदेश नहीं मानने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


इस आदेश में कहा गया है कि नियमों का पालन कराने के लिए जिलाधिकारी (DM) और पुलिस अधीक्षक (SP) की जिम्मेदारी होगी। 


लॉकडाउन का पालन नहीं करने वालों को 14 दिन के क्वारंटाइन पर रखा जाए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।