Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

सेंसेक्स पिछले 6 दिनों में 3000 अंक टूटा, जानिए क्या है बिकवाली की वजह?

इन 6 दिनों में निवेशकों के 10 लाख करोड़ रुपए बह गए हैं, जानिए क्यों बाजार पर बिकवाली हावी है
अपडेटेड Sep 25, 2020 पर 08:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय शेयर बाजार में इस हफ्ते लगातार गिरावट रही है। पिछले 6 दिनों से शेयरों में बिकवाली जारी है। कोरोनावायरस संक्रमण का मामला बढ़ने से दोबारा लॉकडाउन होने और अमेरिकी राहत पैकेज को लेकर अनिश्चितता के कारण निवेशक परेशान हैं। सेंसेक्स आज 1106 अंक यानी 2.94 फीसदी टूटकर 36,557.45 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। जानिए बाजार की इस गिरावट की क्या वजह है?


-पिछले 6 कारोबारी सेशन में सेंसेक्स करीब 3000 अंक गिर चुका है। इन 6 दिनों में निवेशकों के 10 लाख करोड़ रुपए बह गए हैं।


-अमेरिका में कोरोनावायरस की दूसरी लहर आने से अर्थव्यवस्था पर चोट पड़ने, अमेरिकी प्रेसिडेंशियल इलेक्शन और राहत पैकेज जैसे मुद्दों को लेकर निवेशक बाजार में बिकवाली कर रहे हैं। निवेशक कमोडिटी मार्केट से भी बाहर निकल रहे हैं।


-अमेरिकी डॉलर  के मजबूत होने से आने वाले दिनों में कमोडिटी मार्केट में और गिरावट होगी। दूसरी छह बड़ी करेंसी के मुकाबले डॉलर इंडेक्स आज 94.480 पर पहुंच गया जो पिछले 2 महीने का हाइएस्ट लेवल है।


-डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया भी गिरकर 73.96 पर आ गया है जो पिछले एक महीने का निचला लेवल है।


-मुश्किल वक्त में निवेश के लिए गोल्ड को बेहतर माना जाता है। लेकिन अभी बिकवाली में गोल्ड भी फंस गया है। इस हफ्ते MCX पर गोल्ड 2500 रुपए प्रति 10 ग्राम गिर चुका है।


-गोल्ड के अलावा क्रूड प्राइस में भी गिरावट जारी है। क्रूड प्राइस आज गिरकर 40 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है।


-अमेरिका के फेडरल रिजर्व ने राहत पैकेज जारी करने पर आशंका जताई है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि अमेरिकी की अर्थव्यवस्था पहले ही काफी कमजोर हो चुकी है।
 
-आज सेंसेक्स के 30 शेयरों में सिर्फ दो शेयर HUL और Nestle ही हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।