Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दिल्ली एयरपोर्ट से शाह फैसल को वापस कश्मीर भेजा, हाउस अरेस्ट

शाह फैसल को जम्मू-कश्मीर पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत नई दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया गया
अपडेटेड Aug 16, 2019 पर 09:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

IAS ऑफिसर से नेता बने शाह फैसल को दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया गया। शाह बुधवार को दिल्ली आ रहे थे। उन्हें वापस कश्मीर भेजा गया है। खबर है कि उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया है।


बुधवार दोपहर 12:30 बजे शाह फैसल को जम्मू-कश्मीर पब्लिक सेफ्टी एक्ट (PSA) के तहत नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया गया। टाइम्स नाऊ की खबर के मुताबिक, फैसल यहां से इंस्ताबुल जा रहे थे।


शाह फैसल को जिस J&K PSA के तहत हिरासत में लिया गया, वो 1978 में अस्तित्व में आया था। इस एक्ट के तहत सरकार किसी को भी बिना ट्रायल के तीन से छह महीनों के लिए हिरासत में ले सकती है।


शाह फैसल ने भारत सरकार के जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के कदम की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि राज्य में इस कदम में से राजनीति की मुख्यधारा का अंत हो गया है।


इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में फैसल ने कहा था- मैं इसे हमारे सामूहिक इतिहास में भयानक मोड़ की तरह देखता हूं, एक ऐसा दिन जिस दिन हमारी पहचान, हमारे इतिहास, हमारी जमीन पर हमारा अधिकार और हमारे अस्तित्व का अंत हो गया है। 5 अगस्त से आक्रोश का एक नया युग शुरू हुआ है।


बता दें कि शाह फैसल 2009 में IAS टॉप करने वाले पहले कश्मीरी थे। इस साल कश्मीर में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा देकर मेनस्ट्रीम पॉलिटिक्स में हिस्सा लेने की घोषणा की। उन्होंने अपनी पार्टी J&K Peoples Movement भी बनाई।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।