Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अब घूमने जा सकेंगे सियाचिन, आर्मी ने टूरिस्टों के लिए खोला दुनिया का सबसे ऊंचा बैटलफील्ड

सियाचिन के कुछ इलाके टूरिज्म के उद्देश्य से खोल दिए गए हैं
अपडेटेड Oct 22, 2019 पर 09:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में सियाचिन ग्लेशियर, जो दुनिया का सबसे उंचा बैटलफील्ड है, अब पर्यटकों के लिए खुल गया है। अब यहां के कुछ इलाके टूरिज्म के उद्देश्य से खोल दिए गए हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।


राजनाथ सिंह सोमवार को आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत के साथ श्योक नदी पर बनाए गए ब्रिज का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इस ब्रिज की मदद से यहां चीन के साथ LOC से लगे दौलत बेग ओल्डी सेक्टर से कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी।


रक्षामंत्री ने कहा कि लद्दाख में टूरिज्म की संभावनाएं बहुत मजबूत हैं। यहां बेहतर कनेक्टिविटी होने के चलते पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी।


उन्होंने बताया कि सियाचिन इलाके को भी टूरिस्ट्स और टूरिज्म के लिए खुल गया है। सियाचिन बेस कैंप से लेकर कुमर पोस्ट तक पूरा इलाका टूरिज्म परपज़ के चलते खोल दिया गया है।


इसके पहले 1970 के दशक में आर्मी यहां पर कुछ एक्सपीडिशन यानी खोजपूर्ण यात्राएं करने की अनुमति देती लेकिन बाद में 1980 में इसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। सरकार का यह फैसला लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग करके नया राज्य बनाने के बाद आया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।