Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

SpaceX का पहला अंतरिक्ष यान लॉन्चिंग के लिए तैयार, पहली बार प्राइवेट कंपनी कराएगी अंतरिक्ष यात्रा

यह पहला मौका है जब सरकार के बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में लेकर जा रही है
अपडेटेड May 27, 2020 पर 18:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

यह पहली बार होगा कि निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रा करा रही है। SPACEX एक प्राइवेट रॉकेट और अंतरिक्ष यान कंपनी है। इसने नासा के साथ मिलाया है। कंपनी नासा के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार है। कंपनी का कहना है कि अगर मौसम ठीक रहा तो वो बुधवार को नासा के यात्रियों को अंतरिक्ष की यात्रा कराएगी।


अगर यह यात्रा सफल हो गई तो अंतरिक्ष में भेजने वाली पहली प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। यह काम कुछ ऐसा है जिसे सिर्फ रूस, अमेरिकी और चीन ही अब तक कर पाए हैं।


स्पेस-एक्स का एक रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली (Doug Hurley) और बॉब बेन्कन (Bob Behnken) के साथ ड्रैगन कैप्सूल को लेकर बुधवार को दोपहर के वक्त कैनेडी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से उड़ान भरने वाला है। पिछले नौ साल में पहली बार अंतरिक्ष यात्री फ्लोरिडा से उड़ान भरेंगे। नासा के कमर्शियल प्रोग्राम की प्रबंधक कैथी लुएडर्स ने कहा कि अब तक सभी काम सही ढंग से हो रहे हैं।


इस ऐतिहासिक क्षण के खास मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के भी रहने की संभावना है।


स्पेस-एक्स के एक उपाध्यक्ष हैंस कोइंसमैन ने कहा कि प्रक्षेपण करना सुरक्षित है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए प्रक्षेपण नियंत्रक टीम वैश्विक मौसम परिवर्तन के पैटर्न पर पहले ध्यान देगी। अगर स्पेस-एक्स कंपनी नासा के अंतरिक्ष यात्रियों का बुधवार को प्रक्षेपण नहीं कर पाती है तो अगला प्रयास शनिवार को किया जाएगा।


कंपनी के बारे में


2002 में एलन मस्क ने 100 मिलियन डॉलर जैसी बड़ी रकम से SPACE X नाम की एक कंपनी बनाई। ये एलन मस्क वहीं है जो टेस्ला के सह संस्थापक और उत्पाद डेवलपर भी हैं, यह कंपनी निजी तौर पर सेटेलाइट को अपने ग्राहकों के लिए लॉन्च करती है। इसकी लॉन्च सेवाएं कम खर्चीली होती हैं। कंपनी पूरी तरह से निजी है और इसमें 6,000 से अधिक कर्मचारी हैं। कंपनी का मानना है कि 2030 तक मंगल पर वो लोगो को बसाएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें