Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

सुपर-30 के आनंद गांव के छात्रों को 1 रुपये फीस लेकर कराएंगे इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी

आनंद कुमार इन बच्चों के लिए खास तरह का मॉड्यूल ऑनलाइन (module online) तैयार करेंगे। ताकि आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को पढ़ाया जा सके
अपडेटेड May 28, 2020 पर 15:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

गांवों में प्रतिभाशाली छात्रों की कमी नहीं है। लेकिन सही प्लेटफॉर्म नहीं मिलने के चलते उनकी प्रतिभा वहीं की दबी रह जाती है। इस प्रतिभा को निखारने के लिए सुपर 30 के नाम से मशहूर आनंद CSC e-governance Services India Ltd (ई-गर्वनेंस सर्विसेज इंडिया प्रआवेट लिमिटेड) की मदद से गांव के छात्रों को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराएंगे। इसमें छात्रों से केवल एक रूपये फीस ली जाएगी। इस बात की जानकारी e-governance Services India Ltd ने दी है।


मैथ के सब्जेक्ट पर धारदार पकड़ रखने वाले आनंद कुमार इन बच्चों के लिए खास तरह का मॉड्यूल ऑनलाइन (module online) तैयार करेंगे। ताकि आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को पढ़ाया जा सके। ये ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्र Institute of Technology-Joint Entrance Examination (IIT-JEE)  में शामिल हो सकेंगे। 


बता दें कि CSC e-governance Services India Ltd देश भर में करीब 3 लाख सेंटर चलाते हैं। इन सेंटर्स के जरिए गांव (Rural) और छोटे शहरों (small towns) के कई विद्यार्थियों को सरकारी सर्विसेज मुहैया कराई जाती है।


कुमार ने कहा कि वो आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को IIT-JEE की तैयारी कराते हैं। उन्हें एक साल तक रहने की जगह और पढ़ने की सामग्री दी जाती है। उनकी मां इन बच्चों को भोजना मुहाया कराती हैं। उन्होंने आगे कहा कि जो बच्चे महंगी कोचिंग में एडमिशन नहीं ले सकते हैं। उनके लिए ऑनलाइन स्डडी मैटिरियल (material) तैयार करेंगे।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें