Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

PMC Bank Crisis: ग्राहकों को नहीं करना होगा इंतजार, 18 अक्टूबर से सुनवाई शुरू करेगा SC

PMC Bank स्कैम का मामला तब सामने आया जब बैंक के MD जॉय थॉमस ने RBI के सामने यह स्वीकार किया कि दिवालिया हो चुकी कंपनी HDIL को बैंक ने 6500 करोड़ रुपए का लोन दिया है
अपडेटेड Oct 16, 2019 पर 16:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस बात पर सहमति जता दी कि वह PMC Bank मामले में तुरंत सुनवाई शुरू करेगा। बिजॉन मिश्रा की तरफ से दायर एक जनहित याचिका में यह अपील की गई थी कि PMC Bank के 15 लाख ग्राहकों का पूरा पैसा सुरक्षित रहे। सुप्रीम कोर्ट इस याचिका पर 18 अक्टूबर को सुनवाई करेगा।


सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई करने का यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब PMC Bank के ग्राहकों में पैसा डूबने का डर बढ़ता जा रहा है। RBI ने छह महीने के लिए बैंक के कामकाज पर पाबंदी लगा दी है। RBI ने बैंक से ग्राहकों के पैसे निकालने पर भी रोक लगा दी है। पहले छह महीने में बैंक खाते से सिर्फ 1000 रुपए निकालने की अनुमति थी। फिर इसे बढ़ाकर 10,000 रुपए और 25,000 रुपए किया गया। दो दिन पहले RBI ने यह सीमा बढ़ाकर 40,000 रुपए कर दिया है।


PMC Bank स्कैम का मामला तब सामने आया जब बैंक के MD जॉय थॉमस ने RBI के सामने यह स्वीकार किया कि दिवालिया हो चुकी कंपनी HDIL को बैंक ने 6500 करोड़ रुपए का लोन दिया है। यह लोन रेगुलेटरी सीमा का 4 गुना है। हैरानी की बात है कि बैंक के 8880 करोड़ रुपए के लोन बुक में से 6500 करोड़ रुपए सिर्फ एक ही कंपनी को दिया गया था।


मुंबई पुलिस के इकोनॉमिक ऑफेंसेस विंग (EOW) ने HDIL के डायरेक्टर्स और PMC Bank के चेयरमैन को गिरफ्तार कर लिया है। PMC Bank संकट की वजह से अब तक दो लोगों की मौत हो गई है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।