Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

SC ने TATA को दिया बड़ा झटका, चंडीगढ़ में सुखना लेक के पास नहीं शुरू होगा हाउसिंग प्रोजेक्ट

कोर्ट ने टाटा हाउसिंग एंड इन्वेस्टर्स के 1,800 करोड़ के Tata Camelot Housing Project को ना कर दिया
अपडेटेड Nov 05, 2019 पर 16:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को TATA को एक बड़ा झटका दिया। कोर्ट ने टाटा हाउसिंग एंड इन्वेस्टर्स के 1,800 करोड़ के Tata Camelot Housing Project को ना कर दिया। यह हाउसिंग प्रोजेक्ट चंडीगढ़ के सुखना लेक के पास शुरू होना था, जिसको शुरू करने से कोर्ट ने मना कर दिया।


जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि यह प्रोजेक्ट पहले से लागू नियमों के तहत नहीं आता और यह सुखना लेक के कैचमेंट एरिया (ऐसा क्षेत्र जिससे बारिश का पानी बहकर किसी नदी, तालाब या झील में जाता है), के अंदर आता है, ऐसे में इस प्रोजेक्ट को अनुमति नहीं दी जा सकती।


फैसला पढ़ते हुए जस्टिस मिश्रा ने कहा कि राज्य प्रशासन ने इस मामले में जनता का विश्वास तोड़ा है।


Tata Camelot Housing Project 1,800 करोड़ बिल्डिंग प्रोजेक्ट है। इसमें 12 से 35 मंजिला 19 टॉवर्स बनाने का प्रस्ताव है, जिसमें 92,100 फ्लैट्स बनाए जाएंगे। यह प्रोजेक्ट चंडीगढ़ कैपिटल कॉम्प्लेक्स के पास 56.39 एकड़ जमीन पर शुरू करने की योजना थी।


बता दें कि पंजाब में इस टाटा हाउसिंग प्रोजेक्ट को पंजाब सरकार और कई अथॉरिटीज के तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद इसके खिलाफ वकील आलोक जग्गा ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिसपर सुनवाई के बाद कोर्ट ने सुखना कैचमेंट एरिया गांव की ग्राम पंचायत के अप्रूवल और पंजाब सरकार के एंडोर्समेंट पर रोक लगा दी। इस प्रोजेक्ट को एन्वायर्न्मेंटल अथॉरिटीज की ओर से मिली क्लियरेंस को भी कोर्ट ने खारिज कर दिया और पंजाब सरकार से टाटा को दी गई सहमति पर फिर से विचार करने को कहा।


टाटा की ओर से इस केस को सुप्रीम कोर्ट ले जाया गया, जहां से उसे फिर हार का सामना करना पड़ा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।