Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ऑफिस में थूकने वालों पर सख्त हुई सरकार, कहा- भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

सरकार के इस आदेश से सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में एक बदलाव की संभावना जताई जा रही है
अपडेटेड May 19, 2020 पर 17:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायर से से निपटने के लिए कई तरह की तैयारी की जा रही है। अब कार्मिक मंत्रालय (Ministry Of Personnel ) ने सरकारी और प्राइवेट ऑफिस के लिए एक गाइडलाइंस जारी की है, जिसमें ऑफिस या पब्लिक प्लेस पर थूकने वालों के खिलाफ जुर्माना या सजा की देने की बात कही गई है।


सभी सेंट्रल गर्वनमेंट के डिपार्टमेंट को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन किया जाए। सरकार के इस आदेश से सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में एक बदलाव की संभावना जताई जा रही है। जहां सरकारी ऑफिस की दीवारें या किसी कोने में गुटखा, पान खाकर थूक के निशान दिखाई देते हैं।


गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) द्वारा जारी राष्ट्रीय निर्देशों में कार्मिक मंत्रऊलय द्वारा साझा गाइड लाइंस के मुताबिक, पब्लिक प्लेस और ऑफिस में थूंकना दंडनीय होगा। साथ ही पब्लिक प्लेस और ऑफिस में मास्क पहनने के लिए अनिवार्य किया गया है। ऑफिस के काम करने के लिए घर से काम करने की प्राथमिकता दी गई है।
जारी की गई गाइडलाइंस के मुताबिक ऑफिस, काम करने की जगह, दुकानों और कमर्शियल जगहों पर अलग-अलग समय खोले जाने का समय निर्धारित किया गया है। साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड वॉस और सैनिटाइजर की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। 


बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा रहा है और इससे संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 1 लाख पार कर गया है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 4970 नए मामले सामने आए हैं और करीब 134 लोगों की मौतें हुई हैं। मंगलवार को जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर करीब 101139 हो गए हैं और कोविड-19 से अब तक 3163 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के कुल 101139 केसों में 58802 एक्टिव केस हैं, वहीं 39174 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या फिर वह ठीक हो चुके हैं। कोरोना वायरस से अब तक सर्वाधिक 1249 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 35058 हो गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें