Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

लाखों लोगों को कपड़ा मंत्रालय बनाएगा पेशेवर कारीगर

कपड़ा मंत्रालय ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर समर्थ योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत लोगों को रोजगार के लिए कुशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।
अपडेटेड Aug 14, 2019 पर 17:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में बढ़ती बेरोजगारी और अकुशल कारीगरों की वजह से स्वदेशी वस्तुओं का निर्माण बहुत कम हो पाता है। ऐसे में कपड़ा मंत्रालय ने समर्थ नाम की एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत कपड़ा मंत्रालय ने देश के 18 राज्यों के साथ मिलकर एक समझौता किया है। जिसमें तकरीबन 4 लाख लोगों को कपड़ा से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस समझौते के दौरान कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद रहीं। उन्होंने कहा कि इतिहास में ऐसा पहली बार है जब राज्य सरकारों और केंद्र सरकार ने मिलकर इतने बड़े पैमाने पर लोगों को प्रशिक्षित करने का बीड़ा उठाया है। इस प्रशिक्षण में कपड़ों से जुड़े मामले में उनको कुशल पेशेवर बनाया जाएगा। जिसमें उन्हें परिधान तैयार करने, बुने हुए कपड़े, धातु, हस्तकला, हथकरघा और कालीन के मामलों के एक्सपर्ट बनाया जाएगा। 




इस समझौते में कुल 18 राज्यों ने हिस्सा लिया। जिसमें अरुणाचल प्रदेश , जम्मू - कश्मीर , केरल , मिजोरम , तमिलनाडु , तेलंगाना , उत्तर प्रदेश , आंध्र प्रदेश , असम , मध्य प्रदेश , त्रिपुरा , कर्नाटक , ओडिशा , मणिपुर , हरियाणा , मेघालय , झारखंड और उत्तराखंड राज्य शामिल हैं।



 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।