Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दिल्ली प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को लगाई फटकार

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि किसी भी सभ्य देश में ऐसा नही होता है।
अपडेटेड Nov 05, 2019 पर 15:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली-NCR में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर की ओर बढ़ता जा रहा है। पूरा शहर गैस चैंबर बनता जा रहा है। प्रदूषण के बढ़ते ऐसे हालात पर पहले PMO सक्रिय हुआ। इसके बाद आज सुप्रीम कोर्ट भी सक्रिय हो गया और केंद्र सरकार और राज्य सरकार को जमकर फटकार लगाई।


सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार के पूछा है कि आप इस पर क्या कर रहे हैं? इसके साथ ही कोर्ट ने हरियाणा और पंजाब सरकार से भी पूछा है कि पराली जलाने में कमी लाने के लिए आप क्या कर रहे हैं ? कोर्ट ने कहा कि दिल्ली की हवा हर साल खराब होती जा रही है। हम कुछ नहीं कर पा रहे हैं। पिछले 10-15 दिनों से लगातार ऐसा हो रहा है। जीने का अधिकार सबसे महत्वपूर्ण है। इस तरीके से नहीं जिया जा सकता है। शहर में रहने वाला कोई भी घर या कमरा सुरक्षित नहीं है।


सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से आधे घंटे के भीतर IIT दिल्ली से किसी पर्यावरण एक्सपर्ट और मंत्रालय से किसी को बुलाने को कहा। केंद्र को कहा है कि वह उनसे आधे घंटे के अंदर समाधान पूछे, जिससे इस स्थिति से निपटा जा सके।


सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि पराली जलाने पर तुरंत रोक लगाई जानी चाहिए। जिसके लिए राज्य सरकारों को कदम उठाना होगा। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ ग्राम प्रधानों की भी जिम्मेदारी तय करनी होगी।


वहीं वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि केंद्र हलफनामे के अनुसार पराली जलाने के मामले में पंजाब में 7 फीसदी इजाफा हुआ है, जबकि हरियाणा में 17 फीसदी की कमी आई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।