Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अनलॉक में है छूट, लेकिन 30 जून तक इन नियमों का करना होगा पालन

लॉकडाउन भले ही चरणबद्ध तरीके से खुल जाए, लेकिन सरकार ने कई नियमों का पालन करने के लिए कहा है
अपडेटेड Jun 01, 2020 पर 09:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लॉकडाउन- 4 आज 31 मई को खत्म हो जाएगा। इसके बाद लॉकडाउन नहीं बल्कि सरकार ने अनलॉक शुरू किया है। यानी सरकार अब बंद करने के बजाय चरणबद्ध तरीके से छूट देने का फैसला कर लिया है। 8 जून से कई तरह की ढील मिल जाएगी। लेकिन इस ढील के बावजूद भी कई नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।


जानिए किन नियमों का करना होगा पालन


फेस कवर – गृहमंत्रालय का कहना है कि पब्लिक प्लेस पर या बाहर निकले समय सभी को मास्क लगाना जरूरी है।


सोशल डिस्टेसिंग – सभी लोगों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा। यानी करीब 6 फीय या 2 गज की दूरी बनाकर रहनी होगी। काम करने की जगह पर सबको सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा। जिन जगहों में शिफ्ट में काम होता है। वहां शिफ्ट में गैप रखना जरूरी है। साथ ही सबको एक साथ बैठकर लंच नहीं करना है।


ग्रुप में एकत्र होने पर लगी रोक – गृहमंत्रालय की ओर से मास गैदरिंग पर पहली से ही रोक लगी थी। ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल रोक लगा दी है। शादी विवाह में केवल 50 लोग और अंतिम संस्कार में केवल 20 लोगों के शामिल होने की मंजूरी दी गई है।


सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर जुर्माना - केंद्र सरकार ने अपनी गाइडलाइंस में कहा है कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर सजा हो सकती है। यह सजा राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक होगी।


सार्वजनिक स्थलों पर शराब गुटखा नहीं - सार्वजनिक स्थानों पर शराब. पान, गुटखा, तंबाकू का सेवन नहीं किया जा सकता है।


वर्क फ्रॉम होम - गृह मंत्रालय का कहना है कि जितना हो सके कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम कराया जाए। दफ्तर में ज्यादा भीड़ न एकत्र की जाए।


रोटेशन सिस्टम – दफ्तर, दुकानों, बाजारों और अन्य स्थानों पर रोटेशन सिस्टम लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।


स्क्रीनिंग और हाइजिन - सभी कामकाजी जगहों पर एंट्री और एग्जिट समय थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड वॉश, सैनिटाइजर्स की व्यवस्था करने को कहा गया है।


सैनिटाइजेशन – जहां ज्यादा संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं वहां रेग्युलर सैनिटाइजेशन करने के निर्देश दिए गए हैं। डोर हैंडल को भी सैनिटाइज करना होगा। शिफ्ट के बीच में सैनिटाइजेशन का काम किया जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें