Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अलीगढ़ के इस कचौड़ीवाले का सालाना टर्नओवर है 60 लाख, IT अधिकारी हैं हैरान

प्रकाशित Tue, 25, 2019 पर 14:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक साधारण कचौड़ी वाले ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों को हैरान कर दिया है।


इस कचौड़ी वाले के खिलाफ किसी ने आईटी डिपार्टमेंट में शिकायत दर्ज करवाई थी, जिसके बाद कुछ अधिकारियों ने इस कचौड़ी वाले पर नजर रखनी शुरू की और अधिकारियों को उसके इनकम का पता चलने पर काफी हैरानी हुई।


अलीगढ़ में सीमा सिनेमा हॉल के पास मुकेश कचौड़ी नाम से एक दुकान है, जिसे मुकेश नाम के एक शख्स चलाते हैं। ये दुकान यहां लोगों में काफी फेमस है। यहां पर सुबह से ही कचौरियां और समोसे बिकने शुरू हो जाते हैं।


किसी ने इस दुकान के खिलाफ आईटी डिपार्टमेंट में शिकायत दर्ज कराई तो कुछ अधिकारियों ने सादे कपड़ों में इस दुकान की बिक्री पर नजर रखना शुरू किया। कुछ वक्त में अधिकारियों को समझ में आया कि मुकेश इस दुकान से सालाना 60 लाख रुपए से 1 करोड़ या इससे भी ज्यादा कमा रहे हैं।


अब डिपार्टमेंट ने मुकेश के खिलाफ एक नोटिस जारी किया है क्योंकि उनकी दुकान जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड नहीं है और न ही वो किसी तरह का टैक्स चुकाते हैं।


न्यूज18 की खबर के मुताबिक, नोटिस मिलने पर मुकेश ने कहा कि उन्हें इन सारी चीजों के बारे में पता नहीं है। वो 12 सालों से अपनी दुकान चला रहे हैं और आजतक किसी ने उन्हें कभी नहीं बताया कि उन्हें ये सारी औपचारिकताएं पूरी करनी हैं। उन्होंने कहा कि हम लोग कचौड़ी-समोसा बेचकर कमाने वाले साधारण लोग हैं।


स्टेट इंटेलीजेंस ब्यूरो के एक अधिकारी ने बताया कि मुकेश अपनी कमाई और खर्चों का पूरा ब्यौरा डिपार्टमेंट को देने को तैयार हो गए हैं।


बता दें कि 40 लाख और उसके ऊपर सालाना टर्नओवर का बिजनेस चलाने वाले शख्स को अपने बिजनेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। प्रॉडक्ट पर पांच फीसदी का टैक्स लगता है।