Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

नौकरी या पढ़ाई के लिए विदेश जाना है तो दिल्ली में आज से Covishield की दूसरी डोज ले सकते हैं, जानें डिटेल

विदेश यात्रा की चाह रखने वालों को कोविशील्‍ड की दूसरी डोज 28 दिन के बाद दी जा सकती है
अपडेटेड Jun 14, 2021 पर 13:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जिन लोगों को पढ़ाई, नौकरी और खेल आयोजनों में शामिल होने के लिए विदेश जाना जरूरी है, वे दिल्ली सरकार के वैक्सीनेशन सेंटरों पर आज यानी सोमवार से कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा सकते हैं। दिल्ली सरकार द्वारा मंदिर मार्ग स्थित नवयुग स्कूल में स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर में आप जाकर वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं। दिल्ली सरकार द्वारा यह सुविधा उन लोगों के लिए आयोजित किया गया है, जिन्हें 31 अगस्त से पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने की आवश्यकता है।


आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए वैक्सीन की नई गाइडलाइन जारी की हैं। विदेश यात्रा पर अगर कोई जा रहा है तो पहली डोज के 28 दिन के बाद कभी भी कोविशील्ड की दूसरी डोज ली जा सकती है। वैसे कोविशील्ड के लिए केंद्र सरकार ने पहली डोज और दूसरी डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का गैप रखा है।


रविवार को AAP विधायक आतिशी ने कहा कि सरकार के पास अब कोवैक्सीन का दो दिन से भी कम का स्टॉक है और 18-44 के ग्रुप वालों के लिए एक दिन से भी कम का कोविशील्ड स्टॉक है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में 18 वर्ष से अधिक आयु की कुल आबादी के 30 फीसदी को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। अब तक 46,33,650 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है, जो दिल्ली की 18 साल से अधिक उम्र की आबादी का 30 फीसदी है। इसके अलावा 14.40 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है।


जानें किसके लिए ये नई व्यवस्था:


- वह छात्र जिन्हें पढ़ने के लिए विदेश जान हो।


- विदेश में नौकरी करने जा रहे लोगों के लिए।


- टोक्यो ओलंपिक गेम्स में शामिल होने जा रहे भारतीय एथलीट, स्पोर्ट्स पर्सन, साथ में जाने वाले अन्य स्टाफ के लिए।


- नई व्यवस्था के मुताबिक कोविशील्ड के दोनों डोज के बीच कम से कम 84 दिनों (12-16 हफ्ते) का अंतराल होना अनिवार्य है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।