Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Economic Slowdown के बीच RBI और फाइनेंस मिनिस्ट्री में खाली पड़े हैं बड़े-बड़े पद

RBI और वित्त मंत्रालय में कई बड़े पद खाली हैं और कुछ पद ऐसे हैं जो जल्द ही खाली होने वाले हैं
अपडेटेड Nov 19, 2019 पर 15:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश इकोनॉमिक स्लोडाउन जैसी स्थिति से गुजर रहा है। देश के कई सेक्टर सुस्ती देख रहे हैं, वहीं वित्त वर्ष 2020-21 का बजट आने में भी लगभग बस दो महीनों का वक्त बाकी है, लेकिन ऐसे वक्त में Reserve Bank of India (RBI) और वित्त मंत्रालय (Finance ministry) में कई बड़े पद खाली हैं। कुछ पद ऐसे हैं जो जल्द ही खाली होने वाले हैं।


सबसे पहले तो RBI के डिप्टी गवर्नर का ही पद खाली है। विरल आचार्य ने जुलाई में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद से यह पद खाली है। हालांकि, इस पद के लिए इंटरव्यू लिए गए हैं और अगले महीने तक इस पद पर किसी की नियुक्ति की घोषणा हो सकती है। वहीं, दूसरे डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथम को जुलाई में रिटायर होना था, लेकिन उन्हें एक साल का एक्सटेंशन दिया गया है। वो बैंकिंग रेगुलेशन जैसा अहम पोर्टफोलियो देखते हैं।


अगर, वित्त मंत्रालय की बात करें तो एक्सपेंडिचर सेक्रेटरी का पद खाली है। हय पोर्टफोलियो सालाना बजट तैयार करने की प्रक्रिया का अहम हिस्सा है। अक्टूबर तक इस पद पर रहे गिरीश चंद्र मुर्मू को सरकार ने नए केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का लेफ्टिनेंट गवर्नर बनाया है। इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी अतानु चक्रवर्ती स्पेंडिंग का एडिशनल चार्ज भी देख रहे हैं। चक्रवर्ती खुद भी 30 अप्रैल, 2020 को रिटायर हो रहे हैं। इसके अलावा फाइनेंस सेक्रेटरी राजीव कुमार डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज भी देख रहे हैं, उन्हें भी 29 फरवरी, 2020 को रिटायर होना है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।