Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

COVID second wave: इन राज्यों में जाने का है प्लान तो पहले पढ़ लें ये नई गाइडलाइन, वरना नहीं मिलेगी एंट्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 1,68,912 नए मामले दर्ज किए गए
अपडेटेड Apr 12, 2021 पर 21:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में कोरोना वायरस महामारी (COVID second wave) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 1,68,912 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 35 लाख 27 हजार 717 हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना महामारी से महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और पंजाब में सबसे अधिक मौत हुई है।


कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच देश के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने दूसरे राज्य से आने वाले यात्रियों के लिए कड़े प्रतिबंध (Travel Guidelines) लगा दिए हैं। इसलिए, यदि आप व्यवसाय के सिलसिले में या अपने पसंदीदा राज्य में घूमने की योजना बना रहे हैं, तो यहां उन गाइडलाइंस को अच्छी तरह से पढ़कर कर जाएं नहीं तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है...


अंडमान-निकोबार द्वीप समूह


केंद्र शासित प्रदेश अंडमान-निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) में एंट्री करने वाले सभी यात्रियों के पास RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए, जो 48 घंटे के अंदर की हो। ऐसा नहीं होने पर एयरपोर्ट से ही आपको वापस भेज दिया जाएगा।


असम


असम (Assam) में मुंबई और बेंगलुरु से आने वाले सभी यात्रियों को RT-PCR या फिर एंटीजन टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। यात्रियों के पास RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए, जो 72 घंटे के अंदर की हो। इसके बाद ही आगे की यात्रा की अनुमति होगी।


बिहार


बिहार (Bihar) में केरल, महाराष्ट्र और पंजाब से आने वाले यात्रियों के पास निगेटिव रिपोर्ट नहीं होगी, उनकी पहुंचने पर RT-PCR जांच की जाएगी। यात्रियों के पास RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए, जो 72 घंटे के अंदर की हो।


दिल्ली


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों को RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट ले जाना अनिवार्य है, जो 72 घंटे के अंदर की हो। ऐसा नहीं होने पर एयरपोर्ट से वापस जाना पड़ सकता है।


चंडीगढ़


चंडीगढ़ (Chandigarh) में एंट्री करने वाले सभी यात्रियों को COVA Punjab app पर रजिस्ट्रेशन करवाना और अपने फोन में Aarogya Setu app डाउनलोड करना अनिवार्य है।


गोवा


गोवा (Goa) में अभी तक कोई प्रतिबंध की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, समुद्र तट शहर जाने वाले यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu app) होना आवश्यक है।


गुजरात


गुजरात (Gujarat) सरकार ने आदेश जारी किया है कि अगर कोई यात्री दूसरे राज्य से आता है, तो उसके लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना जरूरी है। ये रिपोर्ट RT-PCR ही होनी चाहिए, जो 72 घंटे के अंदर की हो।


हिमाचल प्रदेश


पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) जाने वाले लोगों के पास राज्य में एंट्री करने से पहले 72 घंटों के भीतर का RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट पास रखना अनिवार्य है।


जम्मू और कश्मीर


जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) में एंट्री करने वाले देश के सभी राज्यों के यात्रियों के लिए RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट जरूरी है, जो 72 घंटे के अंदर का हो।


पश्चिम बंगाल


केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना से पश्चिम बंगाल (West Bengal) की राजधानी कोलकाता आने वाले सभी यात्रियों को एंट्री के दौरान 72 घंटों के भीतर का RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है।


उत्तराखंड


उत्तराखंड (Uttarakhand) सरकार ने हरिद्वार में जारी महाकुंभ के मद्देनजर सभी राज्यों के लोगों के लिए पवित्र शहर में एंट्री के 72 घंटे पहले का RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया है। जिन लोगों के पास RT-PCR/CBNAAT/एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट 72 घंटे से कम की नहीं होगी उन्हें होम क्वारंटीन कर दिया जाएगा।


उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ आने वाले सभी यात्रियों को 72 घंटों के भीतर का RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट तैयार लाना अनिवार्य है।  


तमिलनाडु


तमिलनाडु (Tamil Nadu) जाने वालों को राज्य की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और राज्य में एंट्री से पहले ई-पास लेना होगा।


राजस्थान


राजस्थान (Rajasthan) में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आने वाले यात्रियों को RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट ले जाना अनिवार्य है, जो 72 घंटे पहले का हो।


ओडिशा


ओडिशा (Odisha) में भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आने वाले यात्रियों को 72 घंटे के अंदर का RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट ले जाना अनिवार्य है।


मेघालय


मेघालय (Meghalaya) में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आने वाले यात्रियों को RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट ले जाना अनिवार्य है। इसके अलावा, राज्य में प्रवेश करने से पहले मेघालय की आधिकारिक साइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.