Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ट्रंप के इमिग्रेशन प्लान की जीत, सुप्रीम कोर्ट ने दी इजाजत

इस फैसले के सामने कानूनी चुनौतियां हैं लेकिन फिलहाल इसे अमेरिका में लागू कर दिया गया है
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 14:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को डॉनल्ड ट्रंप की सरकार को इमिग्रेशन प्लान लागू करने की मंजूरी दे दी। अमेरिका में शरण मांग रहे लोगों की संख्या में कटौती वाले नए नियमों को लागू करने की अनुमति देना राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए बड़ी राजनीतिक जीत है।


इस नियम के मुताबिक, अगर कोई तीसरे देश के रास्ते अमेरिका आता है तो पहले उसे शरणार्थी बनने की अनुमति लेनी होगी। ऐसे में ट्रंप की सरकार ने यह फैसला लिया है कि वह मेक्सिको जैसे देशों से आने वाले शरणार्थियों की संख्या कम करेंगे।  इसकी कानूनी चुनौतियां हैं लेकिन फिलहाल इसे अमेरिका में लागू कर दिया गया है।  


हालांकि, सुप्रीम कोर्ट के दो जजों सोनिया सोतोमेयर और रुद बेडर गिन्सबर्ग ने इस आदेश पर असहमति जताई है। व्हाइट हाउस ने इस फैसले का स्वागत किया। ट्रंप ने ट्वीट किया, शरणार्थी मामले पर उच्चतम न्यायालय से अमेरिका के लिए बड़ी जीत।


व्हाइट हाउस के प्रवक्ता होगन गिडले ने कहा, ‘‘हम खुश हैं कि उच्चतम न्यायालय ने आदेश दिया कि हमारा प्रशासन शरणार्थी प्रणाली में चूक को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण, अनिवार्य नियमों को लागू कर सकता है। इससे दक्षिणी सीमा पर समस्या को दूर करने में हमें मदद मिलेगी और अंतत: अमेरिकी समुदाय सुरक्षित होगा।’’


रिफ्यूजी इंटरनेशनल के अनुसार, उच्चतम न्यायालय का फैसला दक्षिणी सीमा पर शरण मांगने वाले लोगों के लिए एक झटका है।


उसने कहा, ‘‘हम बहुत ज्यादा निराश हैं कि देश की सर्वोच्च अदालत ने तीसरे देशों के जरिए आने वाले परिवारों और बच्चों समेत किसी को भी शरण देने से रोकने वाली नीति पर स्थगन आदेश पर रोक हटा दी है।’’


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।