Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अब ट्रंप ने EU से 7.5 बिलियन डॉलर के इंपोर्ट पर लगाया टैरिफ, Wine, Whiskey और Airbus को किया टारगेट

अंतिम समय में बातचीत असफल होने के बाद यह टैरिफ आधी रात से लागू हो गया है
अपडेटेड Oct 18, 2019 पर 18:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका ने European Union (यूरोपीय संघ) से इंपोर्ट किए जाने वाले 7.5 अरब डॉलर के सामान पर शु्क्रवार को लगा दिया। अमेरिका ने यह टैरिफ प्रतिक्रिया में अमेरिकी सामान पर शुल्क लगाए जाने की चेतावनी के बावजूद लगाया है। यह शुल्क एयरबस, फ्रांस की वाइन और स्कॉटलैंड की व्हिस्की को लक्ष्य करके लगाया है।


यूरोपियन यूनियन के अधिकारियों और अमेरिका के ट्रेड रिप्रेजेंटिटिव्स के बीच अंतिम समय में बातचीत असफल होने के बाद यह टैरिफ आधी रात से लागू हो गया है।


World Trade Organization (विश्व व्यापार संगठन) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के EU पर टैरिफ लगाने के फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि इससे ग्लोबल इकोनॉमी के अस्थिर होने का जोखिम और बढ़ जाएगा। अमेरिका पहले से चीन के साथ ट्रेड वॉर में उलझा हुआ है।


नए टैरिफ लगाए जाने के बाद ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन की ओर से मिलकर बनाई गई कंपनी एयरबस के प्लेन अमेरिका में 10 प्रतिशत महंगे हो जाएंगे। ट्रंप हाल के महीनों में फ्रांस, स्पेन और जर्मनी से आने वाली वाइन को लेकर लगातार हमला करते रहे हैं। अब अमेरिका में इसका आयात 25 प्रतिशत महंगा हो जाएगा।


इन टैरिफ्स के प्रभावी होने से पहले फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रुनो ला माइरे ने वाशिंगटन में चेतावनी दी कि इसके गंभीर परिणाम होंगे। अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन मनूचिन के साथ बातचीत के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि EU, WTO के ढांचे के दायरे में इसका विरोध करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि इस फैसले का आर्थिक और राजनीतिक दोनों पहलुओं पर गंभीर असर होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।