Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Trump India Visit: ट्रंप ने की PC, कहा- US से बहुत टैरिफ वसूलता है भारत

आज का दिन काफी खास रहने वाला है क्योंकि आज दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है
अपडेटेड Feb 26, 2020 पर 10:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Trump India Visit Live Updates। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की भारत यात्रा का आज दूसरा और आखिरी दिन है। राष्ट्रपति ट्रंप, मेलानिया ट्रंप, इवांका ट्रंप और जेरेड कुश्नर का राष्ट्रपति भवन में स्वागत होना है। आज का दिन काफी खास रहने वाला है क्योंकि आज दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है।


सोमवार को ट्रंप की भारत यात्रा का पहला दिन था। पहले दिन भारत की ओर से ट्रंप का भव्य स्वागत किया गया। ट्रंप परिवार सीधे अहमदाबाद पहुंचा था, जहां उन्होंने मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप इवेंट को संबोधित किया था। कल शाम को ट्रंप परिवार ने आगरा जाकर ताजमहल भी देखा था।


06:27 PM


ट्रंप ने भारत की ओर से लगाए गए टैरिफ पर भी बोला। उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका पर सबसे ज्यादा टैरिफ लगाता है। जब हार्ले डेविडसन भारत में अपनी मोटरसाइकिलें एक्सपोर्ट करता है, तो उसे ज्यादा टैरिफ देना पड़ता है, वहीं जब भारत हमें एक्सपोर्ट करता है तो उसे लगभग कोई टैरिफ नहीं देना होता।


06:25 PM


डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत अगले 50-100 सालों में सबसे बड़े प्लेयर्स में से एक होगा। भारत का भविष्य उज्जवल है।


06:20 PM


ट्रंप ने एक बार फिर कश्मीर पर मध्यस्थता करने का ऑफर दिया है। उन्होंने कहा कि अगर भारत चाहेगा तो वो कश्मीर पर मध्यस्थता करने को तैयार हैं।


06:17 PM


ट्रंप ने अपनी यात्रा के आखिरी चरण में मीडिया को संबोधित किया। यहां उन्होंने CAA और दिल्ली हिंसा पर भी बयान दिए। ट्रंप ने कहा कि CAA भारत का मसला है और भारत इसपर सही फैसला लेगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी धार्मिक स्वतंत्रता में विश्वास करते हैं। ट्रंप ने दिल्ली हिंसा पर कहा कि उन्होंने हिंसा के बारे में सुना लेकिन पीएम मोदी से उनकी इस विषय पर कोई बात नहीं हुई है।


04:20 PM


ट्रंप ने यहां फिर ट्रेड डील का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत के साथ ट्रेड डील पर बातचीत हो रही है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच 3 बिलियन डॉलर्स की डिफेंस डील हुई है।


04:12 PM


ट्रंप ने कहा- मुझे लगता है कि इस साल होने वाले अमेरिकन प्रेसिडेंशिल इलेक्शन में मैं जीतने वाला हूं और जब मैं जीतूंगा तो मार्केट ऊपर ही जाएगा। अगर मैं नहीं जीतता हूं तो मार्केट में ऐसी गिरावट आएगी, जैसी पहले कभी नहीं आई।


04:07 PM


ट्रंप ने कोरोनावायरस को लेकर कहा कि उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बात की है और चीन इससे निपटने के लिए पूरा जोर लगा रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका भी कोरोनावायरस से डील करने के लिए पूरी तरह तैयार है।


04:00 PM


डॉनल्ड ट्रंप ने अमेरिकी दूतावास में एक खास संबोधन दिया। यहां वो बिजनेस लीडर्स से भी मिले। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका अब बिजनेस के लिए ओपन है। उन्होंने कहा कि उनकी इकॉनमिक पॉलिसीज़ की वजह से बड़ा ग्रोथ आया है।


02:00 PM


ट्रंप शाम पांच बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं, जिसके बाद वो वापस अमेरिका के लिए निकल जाएंगे।


01:58 PM


द्विपक्षीय बैठक खत्म हो गई है और दोनों नेताओं ने जॉइंट स्टेटमेंट भी जारी कर दिया है। इसके बाद स्टेट लंच होना है, जिसमें पॉलिटिकल और बिजनेस की बड़ी शख्सियतें शामिल होने वाली हैं।


01:50 PM


ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका ने इस्लामिक आतंकवाद और ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई शुरू करने का फैसला किया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश पाकिस्तान की धरती से हो रहे टेरर फंडिंग के खिलाफ दबाव भी बनाएंगे। 


01:40 PM


ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत के साथ अपने इकॉनमिक रिलेशनशिप को आगे ले जाने पर फोकस करना चाहता है। उन्होंने कहा कि वो भारत के साथ ट्रेड डील को लेकर उत्साहित हैं।


01:39 PM


भारत-अमेरिका के बीच 3 बिलियन डॉलर्स की डिफेंस डील पर हस्ताक्षर हुए हैं।


01:38 PM


प्रेसिडेंट ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा कि दोनों देश साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं।


01:35 PM


पीएम ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील पर जल्द ही काम शुरू होगा। दोनों ही देश ओपन और बैलेंस्ड ट्रेड डील को लेकर उत्सुक हैं।


01:33 PM


पीएम ने कहा कि अमेरिका अब एनर्जी और गैस के क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा साथी बन चुका है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के साथ हेल्थ और एनर्जी सेक्टर सहित तीन अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किया गया है। उन्होंने बताया कि अमेरिका के साथ एनर्जी के क्षेत्र में 20 बिलियन डॉलर्स का समझौत किया गया है।


01:27 PM


पीएम ने अपने संबोधन में कहा- अमेरिका और भारत के संबंध दो सरकारों के संबंध नहीं, देश के लोगों के संबंध हैं। यह संबंध 21वीं सदी की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है।


01:25 PM


भारत-अमेरिका की द्विपक्षीय़ बैठक खत्म हो गई है। पीएम मोदी और ट्रंप अब जॉइंट स्टेटमेंट जारी कर रहे हैं।


12:43 PM


ट्रंप ने कहा कि वो भारत के साथ डिफेंस और ट्रेड डील करने को लेकर काफी उत्साहित हैं।


12:40 PM


पीएम मोदी ने ट्रंप का भारत आने के लिए शुक्रिया अदा किया। वही, ट्रंप ने भी भारत से इस स्वागत के लिए शुक्रिया कहा। उन्होंने कहा कि मोटेरा स्टेडियम का इवेंट उनके लिए बड़े सम्मान की बात थी। उन्होंने यह भी कहा कि जब भी स्टेडियम में उन्होंने पीएम मोदी का नाम लिया, जनता ने खूब उत्साह दिखाया।


12:33 PM


हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक हो रही है। पीएम मोदी और डॉनल्ड ट्रंप ने इस दौरान एक औपचारिक संबोधन दिया।


11:51 AM


मेलानिया ट्रंप का छोटी-छोटी बच्चियों ने बुके देकर स्वागत किया और उनकी आरती भी की और टीका लगाया।


11:49 AM


फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मॉडल स्कूल का दौरा करने पहुंची हैं। मेलानिया नानकपुरा के सरकारी स्कूल पहुंची हैं, जहां वो हैप्पीनेस क्लास विजिट करेंगी।


10:50 AM


ट्रंप ने राजघाट पर विजिटर्स बुक पर हस्ताक्षर किए। यहां उन्हें महात्मा गांधी की मूर्ति उपहार में दी गई।


10:42 AM


डॉनल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि दी। उनके साथ एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी मौजूद रहे। यहां से ट्रंप को हैदराबाद हाउस जाना है।


10:38 AM


मेलानिया ट्रंप आज दिल्ली के नानकपुरा के एक सरकारी स्कूल जाएंगी, जहां वो हैप्पीनेस क्लास में बच्चों से मिलेंगी। यह क्लास दिल्ली की केजरीवाल सरकार का स्पेशल प्रोजेक्ट है।


10:35 AM


पीएम मोदी हैदराबाद हाउस पहुंच चुके हैं। ट्रंप राजघाट से सीधे हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे, जहां दोनों देशों के डेलीगेशन की मीटिंग होनी है।


10:20 AM


ट्रंप और पीएम मोदी की अक्ष्यक्षता में आज दोनों देशों के डेलीगेशन के बीच द्विपक्षीय बैठक होनी है। यहां आज कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। ट्रंप ने सोमवार को घोषणा की थी कि दोनों देशों के बीच 3 अरब डॉलर की डिफेंस डील हो सकती है।


वहीं, उन्होंने इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ मिलकर लड़ने के लिए प्रतिबद्धता भी जताई थी।


10:16 AM


ट्रंप राजघाट के लिए निकल गए हैं।


10:12 AM


प्रेसिडेंट ट्रंप यहां सेनाध्यक्षों और अधिकारियों से मिल रहे हैं। ट्रंप इसके बाद महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि चढ़ाने राजघाट जाने वाले हैं।


10:06 AM


ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा है।


10:04 AM


ट्रंप और मेलानिया राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं। वो यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सहित पीएम मोदी से मिल रहे हैं।


09:55 AM


ट्रंप परिवार का राष्ट्रपति भवन में सेरेमोनियल रिसेप्शन होना है, जिसके लिए इवांका और जेरेड कुश्नर पहले ही यहां पहुंच चुके हैं। थोड़ी देर में डॉनल्ड और मेलानिया ट्रंप भी यहां आ रहे हैं। यहां उन्हें सबसे पहले गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ट्रंप को रिसीव करने पहुंच चुके हैं।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।