Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

US- चीन Trade Deal एग्रीमेंट के पहले फेज़ पर करेंगे साइन, ट्रंप ने जिनपिंग को भेजा न्योता

पिछले साल नवंबर से चल रही ट्रेड डील पर अभी तक कुछ ठोस परिणाम नहीं निकला है
अपडेटेड Nov 05, 2019 पर 16:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को द्विपक्षीय ट्रेड डील एग्रीमेंट के पहले चरण पर हस्ताक्षर करने के लिए अमेरिका आने का न्योता दिया है। वाइट हाउस के एक अधिकारी की ओर ये यह जानकारी सामने आई है। आखिरकार दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर खत्म करने की दिशा में यह पहला ठोस कदम उठाया जा रहा है।


दुनिया की इन दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच पिछले साल नवंबर से ट्रेड डील पर बातचीत चल रही है लेकिन दर्जन भर से ज्यादा बैठकें होने के बावजूद अभी तक अपेक्षित परिणाम नहीं निकल सके हैं।


यह स्थिति तब पैदा हुई जब ट्रंप ने चाइनीज सामानों पर ज्यादा टैरिफ थोप दिया, जिसके जवाब में चीन ने भी अमेरिकी सामानों के इंपोर्ट पर भी टैरिफ लगा दिया।


अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर रॉबर्ट ओ-ब्रायन ने कहा कि अमेरिका चीन के साथ बेहतर संबंध चाहता है। वह बैंकॉक में ASEAN बैठक में शामिल होने गए अमेरिकी डेलीगेशन के वरिष्ठ सदस्यों में से एक हैं।


ओ - ब्रायन ने कहा- ट्रंप ने प्रेसिडेंट शी को अमेरिका बुलाया है, देखना होगा कि दोनों पक्ष ट्रेड के पहले चरण पर दस्तखत के लिए सहमत होते हैं। मैं समझौते को लेकर आशान्वित हूं।


उन्होंने कहा- हमारा मानना है कि अमेरिका-चीन के बीच बेहतर संबंध न सिर्फ दोनों देशों के लिए अच्छे हैं, बल्कि यह दुनिया के लिए भी अच्छा है। इसलिए हम चीन के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं।


ओ-ब्रायन ने कहा- मुझे लगता है कि हम एक समझौते के करीब हैं। ट्रेड फ्रंट पर पहले फेज के समझौते से अमेरिका और चीन के बीच व्यापार अधिक पारदर्शी और दोनों देशों के लिए अच्छा होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।