Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ट्रंप ने चीन के साथ बैठक से पहले कहा- चीन ने तोड़ी डील

प्रकाशित Thu, 09, 2019 पर 14:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन और अमेरिका के बीच चल रहे टैरिफ वॉर दोनों देशों के बीच नेगोसिएशन चल रही है। गुरुवार को दोनों देशों के बीच एक समझौते पर पहुंचने के लिए एक अहम बैठक होने वाली है।


अब तक उम्मीद की जा रही है कि दोनों देशों के बीच आखिरकार कोई डील पक्की हो जाएगी लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के एक बयान ने इन संभावनाओं पर सवाल खड़ा कर दिया है। ट्रंप ने एक रैली में कहा है कि चीन ने दोनों देशों के बीच होने वाली डील को तोड़ दिया है। फ्लोरिडा में एक रैली को संबोधित कर रहे ट्रंप ने कहा कि चीन ने डील ब्रेक कर दिया है तो अब वो इसकी कीमत चुकाएंगे।


इसके बाद ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा कि अमेरिका शुक्रवार को 200 अरब डॉलर के चीनी सामान पर दोगुना टैरिफ लगाएगा। उन्होंने कहा कि वो इन उत्पादों पर टैरिफ 10 से बढ़ाकर 25 फीसदी कर देंगे। कहा जा रहा है कि उन्होंने चीन पर दबाव डालने के लिए ये बयान दिया है।


ट्रंप के इस ट्वीट के बाद चीन ने इसपर कड़ा एतराज जताया है। चीन ने चेतावनी दी है कि अगर डोनाल्ड ट्रंप 200 अरब डॉलर के सामान के आयात पर शुल्क बढ़ाते हैं तो वह जवाबी कार्रवाई कर सकता है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि चीन को अमेरिका के इस बयान पर खेद है और अगर अमेरिका उसके 200 अरब डॉलर के सामान पर टैरिफ दोगुना करेगा तो वो अमेरिका के खिलाफ कदम उठाएगा।


बता दें कि 9-10 मई को चीन के उप प्रधानमंत्री लियू हे और अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटाइजर और अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीव मेनुचिन के बीच वाशिंगटन में बैठक हो रही है।